September 30, 2024

पानी पूरी बेचने वाले यशस्वी जायसवाल ने डेब्यू मैच में वेस्टइंडीज को पिलाया पानी, एतिहासक पारी खेल लगा दी रिकॉर

0

नई दिल्ली
मुंबई की सड़कों पर कभी पानी पूरी बेचने वाले यशस्वी जायसवाल आज अपनी धमाकेदार पारी से वेस्टइंडीज के गेंदबाजों को पानी पिलाते नजर आ रहे हैं। डॉमिनिका में जारी दो टेस्ट मैच की सीरीज के पहले मुकाबले में यशस्वी को भारत के लिए रेड बॉल क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिला और  बाएं हाथ के इस सलामी बल्लेबाज ने दोनों हाथों से इस मौको को लपक महफिल लूट ली। अपने पहले ही टेस्ट में शतक जड़ इस युवा बल्लेबाज ने ऐलान कर दिया है कि उनका आगमन वर्ल्ड क्रिकेट में हो चुका है। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक यशस्वी  143 रन बनाकर नाबाद रहे। इस दौरान उन्होंने कई बड़े रिकॉर्ड्स अपने नाम किए, आइए जानते हैं इनके बारे में-
 
-यशस्वी जायसवाल भारत के बाहर डेब्यू मैच में शतक जड़ने वाले पहले सलामी बल्लेबाज बने हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ उन्होंने 215 गेंदों का सामना करते हुए सैकड़ा जमाया।

-यशस्वी डेब्यू मैच में भारत के लिए सबसे ज्यादा गेंदें खेलने वाले बल्लेबाज भी बने। दूसरे दिन का अंत होते-होते उन्होंने कुल 350 गेंदों का सामना किया। इससे पहले यह रिकॉर्ड पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन के नाम था जिन्होंने 1984 में इंग्लैंड के खिलाफ 110 रनों की पारी खेलने के लिए 322 गेंदों का सामना किया था।

-यशस्वी के नाम अब घर के बाहर डेब्यू मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है। वह दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक 143 पर नाबाद हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के नाम था जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट की पारी में 131 रन बनाए थे।
 
-वह टेस्ट डेब्यू में शतक जड़ने वाले तीसरे भारतीय सलामी बल्लेबाज बने हैं, उनसे पहले ये कारनामा शिखर धवन और यशस्वी जायसवाल कर चुके हैं।

-यशस्वी जायसवाल डेब्यू टेस्ट में भारत के लिए शतक जड़ने वाले कुल 17वें बल्लेबाज बने हैं।

-डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले यशस्वी भारत के चौथे युवा खिलाड़ी बने हैं। उन्होंने यह कारनामा 21 साल और 196 दिन की उम्र में किया। यह रिकॉर्ड फिलहाल पृथ्वी शॉ के नाम है जिन्होंने 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ही 18 साल 329 दिन की उम्र में शतक जड़ा था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *