September 30, 2024

चंद्रयान-3 लॉन्च: ऐसे लाइव देख सकते हैं चंद्रयान की उड़ान, बेहद खास है यह मिशन

0

नई दिल्ली  

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ISRO का तीसरा लूनार मिशन आज 14 जुलाई को उड़ान भरने वाला है। इसे आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से दोपहर 2:35 बजे लॉन्च किया जाएगा। यह मिशन चांद की सतह पर पर सॉफ्ट-लैंडिंग से जुड़ा है और 23 से 24 अगस्त को इसे चांद के साउथ पोल पर लैंड किया जाएगा। यह मिशन एक पूरे लूनर नाइट तक चलेगा, जिसकी अवधि धरती पर 14 दिनों के बराबर होती है। ISRO चीफ एस सोमनाथ ने पूरे देश को चंद्रयान-3 का लॉन्च लाइव देखने के लिए इनवाइट किया है। तीसरे लूनर मिशन का लॉन्च इवेंट लाइव देखने का विकल्प ग्राहकों को मिल रहा है और इसके लिए isro.gov.in पर रजिस्ट्रेशन विंडो ओपेन कर दी गई है। इसके अलावा ISRO की आधिकारिक वेबसाइट और यूट्यूब चैनल पर भी इस इवेंट की लाइवस्ट्रीमिंग की जा सकती है।
 
कब देख पाएंगे चंद्रयान-3 मिशन?
चंद्रयान-3 लूनर मिशन को आज 14 जुलाई की दोपहर 2:30 बजे श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से लॉन्च किया जाएगा। अगर आप इस लॉन्च की लाइवस्ट्रीमिंग देखना चाहते हैं तो ऐसा ISRO के यूट्यूब चैनल पर जाकर किया जा सकेगा। आप नीचे दिख रहे वीडियो में भी इस इवेंट को लाइव देख सकते हैं।

भारत का तीसरा बड़ा लूनर मिशन
नाम से ही पता चलता है कि चंद्रयान-3 भारतीय एजेंसी का तीसरा बड़ा लूनर मिशन है। साल 2019 में लॉन्च किया गया ISRO का चंद्रयान-2 मिशन लैंडिंग के वक्त फेल हो गया था। ऐसी दिक्कत दोबारा ना हो, इसके लिए नए मिशन में कई बदलाव किए गए हैं। हालांकि, इसे भी अलग-अलग तीन चरणों में पूरा किया जाएगा।

चंद्रयान-3 मिशन के तीन बड़े हिस्से हैं, जिनमें लैंडर, रोवर और प्रपल्शन मॉडल शामिल है। यह चंद्रयान-2 मिशन के साथ भेजे गए ऑर्बिटर का इस्तेमाल करेगा, जो अब भी चांद की कक्षा में चक्कर काट रहा है। नए मिशन का मकसद चांद की सतह से जुड़ी स्टडीज और रिसर्च में मदद करना है। इस मिशन की सफलता के बाद ISRO की योजना पहले मानव-रहित और फिर इंसानों को चांद पर भेजने की है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *