September 27, 2024

युवाओं को सक्षम बनाने लगातार प्रयासरत हैं पीएम मोदी: सौरभ सिंह

0

जांजगीर/चांपा

भारत की अध्यक्षता में हो रहे जी-20 बैठक के महत्वपूर्ण हिस्सा वाय-20 की एक महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन जांजगीर-चांपा जिले के अकलतरा स्थित राजेंद्र कुमार सिंह उच्चतर माध्यमिक शाला में शुक्रवार को प्रारंभ हुआ। बता दें कि वाय-20, जी-20 का युवा विभाग है। जिसके तहत दुनिया भर के विशेषज्ञ भारतीय युवाओं को लीडरशिप की ट्रेनिंग देने के लिए देश के विभिन्न हिस्से में जा रहे हैं। इसी के तहत आईआईएम के प्रो. संजीव पाराशर ने ओजस्वी वक्तव्य प्रस्तुत किया।

उन्होंने कहा कि आने वाला वक्त भारत का है। भारत ने गत 9 वर्ष में कई उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की है। पहले विश्व की अर्थव्यवस्था में भारत का स्थान 10वां था जो अब पांचवें पायदान पर पहुंच चुका है। उन्होंने महाभारत का उदाहरण देते हुए कहा कि भारत के हर युवा को अपना राजधर्म समझना होगा। प्रो. पराशर ने प्रधानमंत्री के आह्वान को आत्मसात करने की अपील करते हुए सभी से वसुधैव कुटुम्बकम् के भाव को अपनाने की अपील की। इससे पहले अकलतरा के विधायक सौरभ कुमार सिंह ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि अकलतरा जैसी जगह पर वाय 20 के कार्यक्रम के आयोजन का मूल उद्देश्य यहां के नौनिहालों को दुनिया की जानकारियों से अवगत कराना है। विधायक ने सभी प्रतिभागियों से विभिन्न सत्रों में दी जा रही जानकारियों को आत्मसात करने की अपील की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री सदैव इस बात को लेकर काम करते रहते हैं कि देश के युवाओं को कैसे अधिक सक्षम बनाया जाए। वाय-20 के विविध प्रकार के आयोजन उसी दिशा में महत्वपूर्ण कदम है।

उदघाटन सत्र में जी-20 यूथ के प्रमुख व स्टूडो मैट्रिक्स के फलित सिजारिया ने वाय-20 के उद्देश्यों से सभी को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि भारत के पास आने वाले समय में सर्वाधिक युवाओं की तादाद होगी। ऐसे में सक्षम युवा ही समर्थ भारत का निर्माण करेंगे। इस अवसर पर अकलतरा के बायो डाइवर्सिटी विशेषज्ञ अनुपम सिसोदिया ने भी अपने विचार प्रस्तुत किए। इस अवसर पर आरती सिंह, नपा अध्यक्ष शांति भारती, अशोक अग्रवाल, ईश्वर खंडेलिया, आरके विश्वकर्मा, परंजय सिंह, वर्षा यादव, चंद्रिका नायक, गायत्री यादव, पुष्पेंद्र पुरी गोस्वामी, पुष्पेंद्र कुमार साहू, अरसा नायडू, अरूणा शर्मा, अभिषेक प्रधान समेत अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

रूस-भारत छात्रवृत्ति का लें लाभ: आंद्रे नेवेस्की
उदघाटन सत्र को रूस से आए विश्व युवा संगठन के सदस्य आंद्रे नेवेस्की ने संबोधित किया। उन्होंने अपने अनुभवों को साझा करते हुए बताया कि कैसे रूस के छोटे से गांव से होते हुए उन्होंने अपने पसंदीदा विषय में विशेषज्ञता हासिल की। आंद्रे ने उपस्थित प्रतिभागियों से रूस और भारत के मध्य चलाए जाने वाले विविध प्रकार की छात्रवृत्ति योजनाओं के लाभ लेने की अपील की। उन्होंने सभी के उज्ज्वल भविष्य व मजबूत भारत की कामना की। अपने अनोखे अंदाज में रूसी व हिंदी में नमस्ते बोलकर उन्होंने सभी को प्रभावित किया।

विशेषज्ञों ने दिए टिप्स
वॉय-20 के पहले दिन प्रधानमंत्री युवा लेखक के रूप में अपनी विशिष्ट पहचान बना चुके तथा कैंब्रिज व ब्रिस्टिल विश्वविद्यालय के विद्यार्थी रहे सौहार्द डी., युवा राजदूत के रूप में चर्चित राधिका भारद्वाज, किंग्स कॉलेज की अनिका जोशी, जी-20 यूथ के प्रमुख फलित सिजारिया, ऋषि गुप्ता, खुशी चड्ढा, ने विभिन्न सत्रों के माध्यम से युवाओं को टिप्स दिए।

18 संस्थानों के 600 प्रतिभागी ले रहे भाग
वॉय-20 के कार्यक्रम में अकलतरा क्षेत्र के 18 शिक्षण संस्थान, कन्या उ.मा. शाला अकलतरा, आरके सिंह शाला, ऋषभ विद्योदय महाविद्यालय बनाहिल, अघोर विद्यापीठ, शासकीय शाला अमोरा, आईटीआई अकलतरा, न्यू बोको पब्लिक स्कूल, सरस्वती शिशु मंदिर, महावीर बाल संस्कार केंद्र, लायंस डीएवी पब्लिक स्कूल, स्वामी आत्मानंद, सरस्वती शिशु मंदिर बलौदा, स्वामी विवेकानंद स्कूल बलौदा, लाल बहादुर शास्त्री कॉलेज बलौदा, कन्याशाला बलौदा, स्वामी आत्मानंद स्कूल बलौदा के 600 प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं।

वॉय-20 में आज
वॉय-20 के दूसरे दिन यानि 15 जुलाई को सुप्रसिद्ध पत्रकार अशोक श्रीवास्तव मुख्य अतिथि रहेंगे। वहीं उच्च शिक्षा में संभावनाएं, दुनिया के विश्वविद्यालयों में नामांकन की प्रक्रिया, प्रतिभागियों के स्वयं से प्रतिबद्धता आदि विषयों पर व्याख्यान का आयोजन किया जाएगा। समापन समारोह में अपने अनुभवों को समेटते हुए प्रतिभागी बेहतर भारत के निर्माण में अपने योगदान के संकल्पों के साथ विदा होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *