September 30, 2024

विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी करेगी माइक्रो मैनेजमेंट, समाज के कितने लोग, बनेगी सूची

0

भोपाल

चुनावी मोड में आ चुकी बीजेपी अब हर बूथ, शक्ति केंद्र और विधानसभा स्तर पर सभी समाजों और जातियों की सूची तैयार करेगी। चुनाव के मद्देनजर बीजेपी संगठन ने सभी समाज और जातियों की जनसंख्या का आंकड़ा सामने आने के बाद सामाजिक सम्मेलनों के जरिये वोटर्स को साधने का फैसला किया है।

इसके लिए जिलों में प्रवास के दौरान पार्टी के क्षेत्रीय संगठन महामंत्री समेत अन्य नेताओं ने अब बूथ समितियों, शक्ति केंद्र समितियों और विधानसभा स्तर पर बनी समितियों के पदाधिकारियों को इस काम को अगले एक माह के भीतर करने के लिए कहा है।

भाजपा के क्षेत्रीय संगठन महामंत्री अजय जामवाल कार्यकर्ताओं की बैठक में इस निर्णय पर खास तौर पर अमल करने के लिए कह रहे हैं। जामवाल ने पिछले दिनों खरगोन में भी यह बात दोहराई है। उन्होंने कहा कि बैठकों में बूथ, शक्ति केंद्र व विधानसभा स्तर पर निवासरत सभी समाजों की सूची बनाकर उनकी जनसंख्या व मतदाताओं की संख्या निकालना होगी।

इसके बाद सामाजिक सम्मेलन किए जा सकेंगे और इसमें संबंधित समाज के प्रबुद्ध नागरिकों, खिलाड़ियों, साहित्यकारों, राजनेताओं, अफसरों, उद्योगपतियों व विशिष्ट व्यक्तियों को साथ लेकर पार्टी बैठकें करेगी।

कमजोर बूथों पर जीत हासिल करने की योजना
जामवाल ंने कहा है कि कार्यकर्ता हर बूथ पर 2013 व 2018 में मिले वोटों की संख्या अनुसार कमजोर बूथों को सशक्त बनाकर जीत हासिल करने व जीते बूथों पर पहले से अधिक वोट हासिल करने की योजना बनाएं। समाज के नेताओं की बैठक लें, समस्याएं सुनें और सुझाव लें। उनकी सामाजिक आवश्यकता क्या है व उसे कैसे हल करेंगे? इस पर चर्चा करें। क्षेत्रीय सांसद व विधायक के साथ समाज प्रमुखों की बैठकें कराएं व उन्हें भाजपा के साथ जोड़ने का कार्य करें।

20 से हर विधानसभा में सम्मेलन करेगी बीजेपी
पार्टी ने जिलों में पदाधिकारियों से यह भी कहा है कि बूथ व पन्ना समितियां बूथ पर करणीय 22 कार्यों को समय रहते पूरा करें। अगर कहीं पर बूथ व पन्ना समितियों के गठन का कार्य किसी कारण से रह गया है तो उसे भी शीघ्र पूर्ण करें।  पार्टी के पास योग्य कार्यकर्ता हैं, उनका उपयोग करें। हर कार्यकर्ता व पदाधिकारी को कोई न कोई जिम्मेदारी अवश्य सौंपें। अपने क्षेत्राधिकार में निरंतर बैठकें व प्रवास के कार्यक्रम बनाएं।

20 से 30 जुलाई तक हर विधानसभा में कार्यकर्ता सम्मेलन आयोजित होंगे, जिसमें मुख्यंमत्री, प्रदेश अध्यक्ष सहित वरिष्ठ नेता सम्मिलित होंगे। सागर में बनने वाले संत रविदास के भव्य मंदिर को लेकर अनुसूचित जाति बाहुल्य विधानसभाओं से यात्राएं निकलेंगी जो एक मुठ्ठी मिट्टी, एक मुठ्ठी अनाज और जन एकत्र करेंगी। यह यात्रा विधानसभा में प्रभावी हो, इसकी तैयारियों में जुटें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *