October 1, 2024

भारतीय नौसेना और होगी ताकतवर, शामिल किए जाएंगे 26 नेवी राफेल, डील हुई पक्की

0

नई दिल्ली
भारतीय नौसेना की ताकत बढ़ाने के लिए सरकार जल्द ही 26 नेवी राफेल को नौसेना बेड़े में शामिल करेगी। सरकार ने शनिवार को भारतीय नौसेना को लेटेस्ट फाइटर विमानों से लैस करने के लिए नेवी राफेल के चयन की घोषणा की है।

भारत की सरकार ने फ्रांस से 26 नेवी राफेल और फ्रांस द्वारा डिजाइन की गई 3 स्कॉर्पीन कैटेगरी की पनडुब्बियों की खरीद के प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है। इस बात की पुष्टि फ्रांसीसी एयरोस्पेस कंपनी डसॉल्ट एविएशन (Dassault Aviation) ने भी की है। डसॉल्ट एविएशन ने कहा है कि फ्रांस से राफेल जेट के 26 नेवी राफेल को पहले से ही सेवा दे रहे 36 राफेल में शामिल किया जाएगा।

डसॉल्ट एविएशन ने कहा, ''यह फैसला भारत में आयोजित एक सफल परीक्षण अभियान के बाद लिया गया है। इस परीक्षण के दौरान नेवी राफेल ने प्रदर्शित किया कि यह भारतीय नौसेना की परिचालन आवश्यकताओं को पूरी तरह से पूरा करता है। इसके विमान वाहक की विशिष्टताओं के लिए पूरी तरह से अनुकूल है।''
 
रक्षा मंत्रालय ने कहा कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाली रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) ने इस प्रस्ताव को अनुमोदित किया गया था। इस फैसले को मंजूरी उस दिन मिली जिस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेरिस की दो दिवसीय हाई-प्रोफाइल यात्रा शुरू की थी। नेवी राफेल से भारतीय नौसेना के सैन्य कौशल को बढ़ावा मिलेगा।

रक्षा प्रतिष्ठान के सूत्रों ने कहा कि 26 राफेल-एम जेट में से चार, डेक-आधारित प्लेटफॉर्म का नौसैनिक संस्करण, प्रशिक्षण विमान होंगे। उन्होंने कहा कि डील पर हस्ताक्षर होने के तीन साल के भीतर विमान की डिलीवरी शुरू हो जाएगी, आखिरी सौदे पर मुहर लगने में करीब एक साल लग सकता है क्योंकि अभी विस्तार से कीमत पर चर्चा होनी बाकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *