September 30, 2024

बारिश के बाद बढ़ने लगा अपर लेक का वाटर लेवल, बंगाल की खाड़ी में बना लो प्रेशर

0

भोपाल

बंगाल की खाड़ी में हवा के ऊपरी भाग में बना चक्रवात कम दबाव के क्षेत्र में परिवर्तित होते ही राजधानी में बारिश का सिलसिला रुक-रुक कर चल रहा है  इसके प्रभाव से प्रदेश के अधिकतर जिलों में वर्षा का सिलसिला शुरू हो गया है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक सोमवार से मानसून की गतिविधियों में और तेजी आने लगेंगी। पिछले 24 घंटों में शहर में 23.4 एमएम बारिश दर्ज की गयी है। आज भी सुबह से आसमान में बादलों का जमावाड़ा है और दोपहर बाद हल्की अथवा मध्यम बारिश होने के आसार हैं।

कई जिलों होती रहेगी रुक-रुक कर बारिश
वर्तमान में कम दबाव का क्षेत्र उत्तरी ओडिशा, झारखंड एवं उससे लगे पश्चिम बंगाल पर बना है। मानसून द्रोणिका वर्तमान में गंगानगर नारनोल, अलीगढ़, बनारस, डाल्टनगंज से कम दबाव के क्षेत्र से होकर बंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है। इसके कारण कम दबाव के क्षेत्र के उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए छत्तीसगढ़ में प्रवेश करने की संभावना है। इस वजह से प्रदेश के अधिकतर जिलों में रुक-रुककर मध्यम स्तर की वर्षा होती रहेगी। इसके साथ ही  रीवा, शहडोल,जबलपुर, नर्मदापुरम, भोपाल, सागर इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर संभाग के जिलों में मध्यम स्तर की वर्षा भी हो सकती है। सिवनी, मंडला, बालाघाट, बैतूल,शिवपुरी, श्यौपुरकला जिले में भारी वर्षा हो सकती है।

बारिश के बाद बढ़ने लगा अपर लेक का वाटर लेवल
तेज बारिश के कारण अब बड़े तालाब का वाटर लेवल भी धीरे धीरे बढ़ रहा है। आज सुबह यह 1661.00 फीट दर्ज किया गया। इसका अधिकतम लेवल 1666.80 फीट और डेड लेवल 1652.00 फीट है। पिछले 24 घंटों में सीहोर और उसके पास अच्छी बारिश होने के कारण कोलांस नदी में तेजी से पानी आ रहा है इसके कारण अब तालाब का पेट भरने लगा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *