September 30, 2024

18 जुलाई से पूरे छत्तीसगढ़ में भारी बरसात, यलो अलर्ट जारी

0

रायपुर

छत्तीसगढ़ में आज भारी से अति भारी बारिश का दौर जारी रहेगा। मौसम विभाग ने बारिश को लेकर प्रदेश के अलग अलग जिलों के लिए ऑरेंज और यलो अलर्ट भी जारी किया है। सरगुजा, जशपुर, कोरिया, पेंड्रा रोड, बिलासपुर, रायगढ़, मुंगेली, जांजगीर, दुर्ग, बेमेतरा और कबीरधाम के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

 इन जिलों में भारी से अतिभारी बारिश की संभावना है। वहीं सूरजपुर, बलरामपुर, कोरबा, रायपुर, बलौदा बाजार, दंतेवाड़ा और सुकमा के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। इन स्थानों पर भारी बारिश संभावित है। मौसम वैज्ञानिक जनक राम साहू ने बताया कि अगले 3 से 4 दिनों तक ऐसी ही स्थिति बनी रहने की संभावना है।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, मुंगेली, मोहला-मानपुर, कांकेर, गरियाबांद, बलौदाबाजार और बालोद समेत प्रदेश के कई जिलों में कई जगहों पर बारिश हुई है। मानसून में लगा ब्रेक हटने के बाद लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है। आने वाले दिनों में लगातार बारिश के बाद तापमान में भी गिरावट होगी।

अगले 24 घंटे कैसा रहेगा मौसम का हाल
मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा के मुताबिक, निम्न दाब का क्षेत्र उड़ीसा और उससे लगे गंगेटिक पश्चिम बंगाल और झारखंड के ऊपर स्थित है। इसके साथ ऊपरी हवा का एक चक्रवात 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक फैला हुआ है।मानसून द्रोणिका गंगानगर, नारनौल, अलीगढ़, वाराणसी, डाल्टनगंज, निम्न दाब का केंद्र और उसके बाद दक्षिण पूर्व की ओर पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी तक 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक फैला है।

प्रदेश में आज अधिकांश जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होने या फिर गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है । प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी बारिश होने की संभावना है। भारी बारिश का क्षेत्र मुख्य रूप से बिलासपुर संभाग के जिले और उससे लगे रायपुर और दुर्ग संभाग के जिले में रहने की सम्भावना है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *