September 30, 2024

राउरकेला में खेलना अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए एक अच्छा कदम था : भूमिक्षा साहू

0

बेंगलुरु,
हॉकी इंडिया ने हाल ही में विश्व स्तरीय बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम में राष्ट्रीय चैंपियनशिप का आयोजन किया, इस स्टेडियम ने इस साल की शुरुआत में एफआईएच ओडिशा हॉकी पुरुष विश्व कप भुवनेश्वर-राउरकेला 2023 के दौरान दुनिया भर के खिलाड़ियों की मेजबानी की थी।

हाल ही में संपन्न 13वीं हॉकी इंडिया जूनियर महिला राष्ट्रीय चैम्पियनशिप 2023 आयोजन स्थल पर आयोजित चार राष्ट्रीय चैंपियनशिप में से एक थी, जहां भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम की फॉरवर्ड भूमिक्षा साहू ने हॉकी मध्य प्रदेश के लिए खेला और स्वर्ण पदक जीता।

13वीं हॉकी इंडिया जूनियर महिला राष्ट्रीय चैंपियनशिप 2023 में अपने अनुभव पर भूमिका ने कहा, "इतना खूबसूरत स्टेडियम मैंने पहली बार देखा, जब मैं पहली बार मैदान पर गई तो मेरे रोंगटे खड़े हो गए। मैं कल्पना भी नहीं कर सकती कि विश्व कप में जब स्टेडियम समर्थकों से खचाखच भरा होगा तो कैसा महसूस हुआ होगा।''

भूमिक्षा 13वीं हॉकी इंडिया जूनियर महिला राष्ट्रीय चैंपियनशिप 2023 की अग्रणी गोल स्कोरर थीं। उन्होंने 9 फील्ड और 9 पेनल्टी कॉर्नर सहित मध्य प्रदेश के लिए कुल 18 गोल किए। उन्होंने कहा, "इस बार पूरी टीम एक इकाई के रूप में खेली और मेरे इतने गोल करने का एकमात्र कारण यह था कि टीम ने कड़ी मेहनत की और मेरे लिए गोल करने के मौके बनाए। टीम एकजुट हुई और बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम में खेलने का आनंद लिया। मुझे लगता है कि राउरकेला में खेलना अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए एक अच्छा कदम था और अंतरराष्ट्रीय टीमों का सामना करते समय मुझे अधिक आत्मविश्वास मिलेगा।"

बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम ने 13वीं हॉकी इंडिया जूनियर पुरुष राष्ट्रीय चैंपियनशिप 2023 की भी मेजबानी की, जहां सुरिंदर सिंह हॉकी चंडीगढ़ के लिए 11 गोल के साथ शीर्ष गोल स्कोरर थे। सुरिंदर ने विश्व स्तरीय बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम पर टिप्पणी करते हुए कहा, पहला कदम अंतरराष्ट्रीय मानकों पर राष्ट्रीय चैंपियनशिप खेलना था, अब हम एक शानदार अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में भी खेल चुके हैं, बस इन सुविधाओं का उपयोग करना और प्रदर्शन करना बाकी है।

हॉकी चंडीगढ़ 13वीं हॉकी इंडिया जूनियर पुरुष राष्ट्रीय चैम्पियनशिप 2023 के फाइनल में हॉकी मध्य प्रदेश से 2-4 से हार गया। सुरिंदर ने 31वें मिनट में गोल करके खेल को 2-2 से बराबर कर दिया, लेकिन यह वापसी के लिए पर्याप्त नहीं था, और चंडीगढ़ ने रजत पदक जीता। उन्होंने कहा, "अब हम जानते हैं कि ऐसे स्टेडियम में खेलना कैसा लगता है जहां दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी खेलने आते हैं और इससे खिलाड़ियों को भारत के लिए खेलने के लिए तैयार होने में मदद मिलेगी। मुझे लगता है कि अगर अब मुझे भारी भीड़ के सामने रखा जाए तो मैं बहुत कम घबराऊंगा।''

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *