September 29, 2024

Asia Cup 2023: एशिया कप का ड्राफ्ट शेड्यूल आया सामने, पाकिस्तान कर रहा जमकर फेरबदल, जानें पूरी डिटेल्स

0

 नई दिल्ली

पाकिस्तान की मेजबानी में होने वाले एशिया कप 2023 को शुरू होने में अब कुछ दिन बचे हैं लेकिन टूर्नामेंट का शेड्यूल अभी तक सामने नहीं आया है। हालांकि मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एशिया कप 2023 में भारत और पाकिस्तान की टीमों की 2 सितंबर को कैंडी में भिड़ंत हो सकती है। ये मुकाबला श्रीलंका में खेला जाएगा। क्योंकि भारत ने सुरक्षा कारणों से पाकिस्तान में खेलने से मना कर दिया था, जिसके बाद हाइब्रिड मॉडल अपनाने का फैसला किया गया। वहीं नई रिपोर्ट के मुताबिक आगामी एशिया का आगाज निर्धारित शेड्यूल से एक दिन पहले यानी 30 अगस्त से शुरू हो सकता है। पहले के रिपोर्ट में सामने आया था कि ये टूर्नामेंट 31 अगस्त से से शुरू होगा।

एशिया कप 2023 के 4 मैच पाकिस्तान में आयोजित होंगे और बाकी के मैचों (9) की मेजबानी श्रीलंका करेगा। ईएसपीएनक्रिकइंफो की मानें तो 30 अगस्त से एशिया कप 2023 की शुरुआत पाकिस्तान की सरजमीं पर होगी। इस टूर्नामेंट का पहला मैच मुल्तान में मेजबान पाकिस्तान और नेपाल के बीच खेला जाएगा, जबकि एशिया कप 2023 का खिताबी मुकाबला कोलंबो में 17 सितंबर को निर्धारित है।

टूर्नामेंट में कुल 13 मैच खेले जाएंगे। ये सभी मैच पाकिस्तान के समयानुसार 1 बजे दोपहर में शुरू होंगे। ग्रुप ए में पाकिस्तान के साथ भारत और नेपाल है। ग्रुप में श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान हैं। हर ग्रुप से शीर्ष दो टीमें सुपर फोर चरण के लिए क्वालीफाई करेंगी और इस चरण की शीर्ष दो टीमें फाइनल में पहुंचेंगी। इस बार एशिया कप 50 ओवर के फॉर्मेट में खेला जाएगा।
 

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने जो माडल तैयार किया था, पाकिस्तान एक ही शहर में चारों मैच आयोजिन करने वाला था हालांकि मुल्तान को दूसरे वेन्यू के रूप में पीसीबी के नए प्रशासन ने जोड़ा है। पीसीबी के नए अध्यक्ष जका अशरफ ने इसी महीने पदभार संभाला है। ड्राफ्ट शेड्यूल में, मुल्तान को केवल शुरुआती मैच की मेजबानी करनी है, जबकि लाहौर में तीन मैच और एक सुपर फोर गेम आयोजित किया जाएगा। ये मैच ड्राफ्ट शेड्यूल के नवीनतम संस्करण में शामिल हैं, जिसमें एसीसी द्वारा अंतिम शेड्यूल की घोषणा से पहले और बदलाव देखने की संभावना है। एसीसी द्वारा अनुमोदित हाइब्रिड मॉडल के आधार पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड द्वारा तैयार किए गए शेड्यूल में कई बार बदलाव देखने को मिले है।

बांग्लादेश का पहला मैच 3 सितंबर को अफगानिस्तान से होगा, जबकि श्रीलंका बनाम अफगानिस्तान मैच 5 सितंबर को गद्दाफी स्टेडियम में खेला जाएगा। पाकिस्तान में सुपर फोर का एक मुकाबला 6 सितंबर को खेला जाएगा, जोकि ए 1 और बी 2 में खेला जाएगा। अगर भारत और पाकिस्तान की टीमें सुपर फोर में पहुंचती हैं तो वह दोबारा 10 सितंबर को खेलेंगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed