September 29, 2024

नेटफ्लिक्स ने भारत में पासवर्ड शेयरिंग की बंद, सिस्को ने की कर्मचारियों की छंटनी

0

नेटफ्लिक्स ने भारत में पासवर्ड शेयरिंग की बंद

नई दिल्ली
 स्ट्रीमिंग दिग्गज नेटफ्लिक्स ने  घोषणा की कि उसने भारत में पासवर्ड साझा करना बंद कर दिया है और अब वह उन ग्राहकों को सचेत करेगा जो अपने घरों के बाहर अपने खाते साझा कर रहे हैं।

कंपनी ने एक बयान में कहा, आज से, हम उन सदस्यों को एक ईमेल भेजेंगे जो भारत में अपने घर के बाहर नेटफ्लिक्स साझा कर रहे हैं। कहा गया कि नेटफ्लिक्स खाता एक परिवार द्वारा उपयोग के लिए है। उस घर में रहने वाला हर कोई नेटफ्लिक्स का उपयोग कर सकता है, चाहे वे कहीं भी हों। घर पर, चलते-फिरते, छुट्टी पर -और ट्रांसफर प्रोफाइल और एक्सेस और डिवाइस प्रबंधित करने जैसी नई सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

मई में, स्ट्रीमिंग दिग्गज ने 100 से अधिक देशों में पेड शेयरिंग लॉन्च की थी, जो कंपनी के राजस्व आधार का 80 प्रतिशत से अधिक का प्रतिनिधित्व करता है।

नेटफ्लिक्स के अनुसार, प्रत्येक क्षेत्र में राजस्व अब प्री-लॉन्च से अधिक है, साइन-अप पहले से ही रद्दीकरण से अधिक है।

कंपनी ने उल्लेख किया कि इस वर्ष की दूसरी तिमाही में 5.9 मिलियन डॉलर का भुगतान किया गया।

इसके अलावा, अब भुगतान साझाकरण लगभग सभी शेष देशों में शुरू हो रहा है।

2023 की दूसरी तिमाही की आय रिपोर्ट में, कंपनी ने कहा: 8.2 बिलियन डॉलर का राजस्व और 1.8 बिलियन डॉलर का परिचालन लाभ, आम तौर पर हमारे पूर्वानुमान के अनुरूप है – और हमें उम्मीद है कि 23 की दूसरी छमाही में राजस्व वृद्धि में तेजी आएगी हमें भुगतान साझाकरण का पूरा लाभ और हमारी विज्ञापन-समर्थित योजना में निरंतर वृद्धि दिखाई देने लगती है।

हम अभी भी पूरे वर्ष 2023 के ऑपरेटिंग मार्जिन को 18 प्रतिशत से 20 प्रतिशत तक लक्षित कर रहे हैं।

रिपोर्ट में यह भी उल्लेख किया गया है कि प्लेटफ़ॉर्म उधार लेने वाले परिवारों को पूर्ण भुगतान वाली नेटफ्लिक्स सदस्यता के साथ-साथ हमारी अतिरिक्त सदस्य सुविधा के लिए स्वस्थ रूपांतरण देख रहा है।

नेटफ्लिक्स के मुख्य वित्तीय अधिकारी स्पेंसर एडम न्यूमैन ने कहा, इस साल हमारी अधिकांश राजस्व वृद्धि नई भुगतान वाली सदस्यता के माध्यम से मात्रा में वृद्धि से हुई है, और यह काफी हद तक हमारे भुगतान साझाकरण रोलआउट से प्रेरित है।

नेटवर्किंग की दिग्गज सिस्को ने की कर्मचारियों की छंटनी

नई दिल्ली
 वैश्विक नेटवर्किंग दिग्गज सिस्को ने व्यावसायिक इकाइयों में कर्मचारियों को प्रभावित करने के लिए छंटनी का दौर शुरू कर दिया है, जो पहले के पुनर्संतुलन प्रयास का हिस्सा है।

अनाम प्रोफेशनल कम्युनिटी फोरम ब्लाइंड पर सत्यापित सिस्को कर्मचारियों के अनुसार, कथित रूप से प्रभावित कुछ व्यावसायिक इकाइयां सिस्को एप्लिकेशन सेंट्रिक इंफ्रास्ट्रक्चर (एसीआई), सिस्को सहयोग, सिस्को डेटा सेंटर सर्विसेज एंड सॉल्यूशंस, सिस्को एक्सपीरियंस सेंटर (सीएक्ससी), सिस्को सिक्योरिटी बिजनेस ग्रुप (एसबीजी) सिस्को सर्वर और वीबेक्स हैं।

हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि सिस्को में कितनी नौकरियों में कटौती हुई है। सिस्को के दर्जनों पूर्व और वर्तमान कर्मचारियों ने इस सप्ताह घोषित आंतरिक छंटनी के दावों की सोशल मीडिया पर बाढ़ ला दी।

एक बर्खास्त कर्मचारी ने लिखा, “मुझे पता चला कि मेरा नाम एक ज्ञात वरिष्ठ प्रबंधक के माध्यम से छंटनी सूची में है, जो मेरे निदेशक के साथ एक बैठक में था और स्पष्ट रूप से कहूं तो, यह इतना विषाक्त और नियंत्रित वातावरण है और मैं व्यक्तिगत रूप से उस टीम में काम नहीं करना चाहता हूं। थोड़ा तनावग्रस्त हूं क्योंकि नौकरी बाजार बहुत सुस्त है।

एक अन्य यूजर ने कहा कि कंपनी में सॉफ्टवेयर इंजीनियरों पर असर पड़ रहा है।

एक टिप्पणी के अनुसार, “अमेरिका स्थित कई निदेशक चले गए हैं। डीसी एक विकास बाजार है (अरिस्ता से पूछें) फिर भी सिस्को ज्ञान में कटौती कर रहा है, एक अन्य ने टिप्पणी की: नहीं, मुझे लगता है कि कोलैब चाइना इंजीनियरिंग इस बार सबसे अधिक प्रभावित हुई है (400 से अधिक लोग)।

कंपनी ने फियर्स टेलीकॉम को दिए एक बयान में कहा कि ये हालिया अधिसूचनाएं नवंबर 2022 में शुरू किए गए पुनर्संतुलन प्रयास का हिस्सा हैं, इसमें हमारे रियल एस्टेट पोर्टफोलियो और हमारे कार्यबल के लगभग 5 प्रतिशत को प्रभावित करने वाला एक सीमित पुनर्गठन शामिल है।

सिस्को के छंटनी के आखिरी बड़े दौर ने 2022 के अंत में 4 हजार से अधिक कर्मचारियों को प्रभावित किया।

नवंबर में की गई छंटनी 600 मिलियन डॉलर की पुनर्गठन योजना का हिस्सा थी।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि यह पुनर्संतुलन हमारे परिवर्तन में निवेश को प्राथमिकता देने, बदलते प्रौद्योगिकी परिदृश्य में हमारे ग्राहकों की अपेक्षाओं को पूरा करने और उनसे आगे निकलने के बारे में है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *