September 28, 2024

सलमान रुश्दी पर हमला करने वाले शख्स की हुई पहचान, जानें कौन है हादी मतार

0

न्यूयॉर्क
लेखक सलमान रुश्दी पर हमला करने वाले शख्स की पहचान हादी मतार के तौर पर हुई है। वह अमेरिका के न्यूजर्सी शहर का रहने वाला है। रुश्दी जब चौटाउक्वा इंस्टीट्यूशन में मंच पर थे, तभी मतार ने उनकी गर्दन पर चाकू घोंप दिया था। न्यूयॉर्क राज्य पुलिस के मेजर यूजीन स्टैनिजेव्स्की ने कहा कि हमले के तुरंत बाद मतार को गिरफ्तार कर लिया गया था। फिलहाल उससे पूछताछ का सिलसिला जारी है।

मतार की राष्ट्रीयता के बारे में एक सवाल के जवाब में स्टैनिजेव्स्की ने कहा कि मुझे अब तक इसकी जानकारी नहीं है। उन्होंने कहा, 'हम जानकारी प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं। अधिकारी तलाशी वारंट प्राप्त करने की प्रक्रिया में हैं। घटनास्थल से एक बैग बरामद हुआ था, जिसमें विद्युत उपकरण भी थे। फिलहाल यह माना जा रहा है कि संदिग्ध ने अकेले घटना को अंजाम दिया था। हमले का मकसद जानने के लिए हम एफबीआई, शेरिफ कार्यालय के साथ काम कर रहे हैं।'

मंच पर चढ़ा संदिग्ध और कर दिया हमला
स्टैनिजेव्स्की ने कहा कि स्थानीय समयानुसार सुबह लगभग 10 बजकर 47 मिनट पर रुश्दी और हेनरी रीज कार्यक्रम के लिए चौटाउक्वा इंस्टीट्यूशन में मंच पर आए थे। इसके तुरंत बाद संदिग्ध मंच पर गया और रुश्दी पर हमला किया, उनकी गर्दन पर और पेट में चाकू घोंपा। उन्होंने बताया कि संस्थान के कई सदस्यों और दर्शकों ने संदिग्ध व्यक्ति को पकड़ने का प्रयास किया और उसे काबू में कर लिया। संस्थान में ही मौजूद न्यूयॉर्क राज्य पुलिस के एक जवान ने चौटाउक्वा काउंटी शेरिफ के डिप्टी की सहायता से संदिग्ध को हिरासत में ले लिया।

वेंटिलेटर पर रुश्दी, गंवा सकते हैं एक आंख
रिपोर्ट के मुताबिक रुश्दी के एजेंट एंड्रयू वायली ने बताया कि लेखक अभी भी वेंटिलेटर पर हैं। वायली ने कहा कि खबर अच्छी नहीं है। सलमान की एक आंख खोने की आशंका है, उनकी बांह की नसें कट गई हैं और उनका लीवर क्षतिग्रस्त हो गया है। मालूम हो कि मुंबई में जन्मे रुश्दी को 'द सैटेनिक वर्सेज' लिखने के बाद वर्षों तक इस्लामी चरमपंथियों से मौत की धमकियां मिलीं। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस भी रुश्दी पर हुए हमले के बारे में जानकर स्तब्ध हैं। उन्होंने कहा कि राय जाहिर करने और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का इस्तेमाल करते हुए बोले गए या लिखे गए शब्दों की प्रतिक्रिया में हिंसा किसी भी प्रकार से उचित नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *