September 28, 2024

3 बर्ष का पुत्र और पत्नि को छोण नाबालिक से रचाया विवाह

0

पीड़िता ने लिखित पत्र देकर एस पी से लगाई न्याय की गुहार

डिंडोरी

जिला मुख्यालय से महज 14 की मी दूर ग्राम बुडरुखी मे नाबालिक से विवाह करने का मामला आया सामने और यह भी आरोप है की नाबालिक से विवाह के लिए उसके अधारकार्ड और समग्र आई डी मे जन्म तिथी के साथ छेड़ छाड कर 15 वर्ष से 22 वर्ष किया गया  ।

यह है मामला

  लिखित शिकायत पत्र के अनुसार हरीराम पिता कालु राम उम्र 28 वर्ष जाति  राठौर निवासी ग्राम बुडरुखी का विवाह आज से 5 वर्ष पूर्व विमला बाई उम्र 26 वर्ष के साथ जाति रीति रिवाज के साथ हुआ था।और दोनो के संसर्ग से एक पुत्र अनिल उम्र 3 वर्ष का भी है किन्तु सामान्य विवाद के चलते हरि राम व उसके परिवार के द्वारा गाली गलोच करते हुए मार पीट कर उसे भगा दिया गया ।जिसके बाद वह अपने मायके चली गई मायके पक्ष के द्वारा उसके पति हरि राम व उसके परिवार से समझौता के लिए आये। लोगो के साथ भी उसके ससुराल वालों ने आवेदिका को अपने परिवार मे शामिल करने से इंकार करते हुए गाली गलोच कर भगा दिया गया ।जिसकी शिकायत आवेदिका के द्वारा डिंडोरी कोतवाली मे की  गई थी लेकिन कोई भी कार्यवाही ना होने से आवेदिका ओर उसके 3 वर्ष के बच्चे को मायके मे रहना पड़ रहा है ।

रचाया नाबालिक से विवाह

शिकायत पत्र के अनुसार हरि राम ओर  उन के परिवार   के द्वारा हरि राम की पहली पत्नि और तीन  वर्ष के बच्चे के होते हुए भी दुसरी शादी एक नाबालिक लडकी से की गई है । जिसका नाम नंद रानी पिता चंद्र भान । उम्र 15 वर्ष निवासी ग्राम बिछिया से  30/08/2022 को घर लाकर चोरी छुपे शादी करा दी गई ।

शिकायत पत्र के अनुसार नंद रानी की उम्र 15 वर्ष बताई गई है जिससे विवाह के चलते आधार कार्ड समग्र आई  मे मिली भगत कर उम्र 22 वर्ष दर्शाया गया है । जब पहली पत्नि ने इस सच्चाई को सामने लाने की बात कही तो उसके साथ गाली गलोच करते हुए जान से मारने की धमकी दी गई जिसकी शिकायत डिंडोरी कोतवाली आवेदिका के द्वारा किया गया था ।

किन्तु कोई भी कार्यवाही ना होने के कारण आवेदिका द्वारा पुलिस अधीक्षक डिंडोरी को 20/07/2023 को अपने पुत्र और पिता के साथ आकर लिखित पत्र के द्वारा न्याय की लगाई गुहार साथ ही पहली पत्नि बच्चे के होते हुए नाबालिक से विवाह ओर उम्र छिपाने के लिए दस्तावेज से छेड़ छाड करने पर कानुनी जाच करते हुए उचित कार्यवाही की मांग की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *