September 28, 2024

मध्य प्रदेश के 24 जिलों में भारी से भारी बारिश का पूर्वानुमान, अलर्ट जारी

0

 भोपाल

 मध्य प्रदेश में बारिश अब पूरे शबाब पर है. गुरुवार-शुक्रवार की दरम्यानी रात मध्य प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश हुई. कई जिलों में तो पूरी रात ही पानी बरसता रहा. राजधानी भोपाल के नजदीकी जिले इछावर में भारी बारिश की वजह से कई गांव जलमग्न हो गए, कई गांवों का सड़क से संपर्क टूट गया. ग्रामीण रात भर ही परेशान होते रहे.

मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि आज भी मध्य प्रदेश के 16 जिलों में भारी बारिश हो सकती है. इन जिलों में मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार नर्मदापुर, बैतूल और रतलाम जिले में 24 घंटे के दौरान 8 इंच तक बारिश बरस सकता है, जबकि भेापाल-उज्जैन सहित 16 जिलों में भी भारी बारिशका अनुमान है.

चार सिस्टम एक्टिव
मौसम विभाग के अनुसार मध्यप्रदेश में चार सिस्टम एक्टिव है, जिसकी वजह से भारी बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी, नार्थ आंध्रप्रदेश, साउथ ओडिशा पोस्ट पर सिस्टम एक्टिव है, जिसका असर मप्र में भी हो रहा है. इधर पूर्वी-पश्चिमी हवाएं भी आपस में मिल रही है. इन सभी सिस्टमों की वजह से मध्यप्रदेश में भारी बारिश हो रही है.

खतरे के निशान से ऊपर नर्मदा
भारी बारिश के चलते बड़वानी में नर्मदा नदी खतरे के निशान से 4 फीट ऊपर बह रही है. बैतूल में भी पारसडोह डैम के गेट खोलने से ताप्ती नदी का जलस्तर बढ़ गया. सारणी के सतपुड़ा डैम के भी तीन गेट खोले गए. इधर सीहोर जिले में हो रही भारी बारिश की वजह से भोपाल के बड़े तालाब का जलस्तर भी लगातार बढ़ रहा है.

आज भी अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने आज भी एमपी के कई जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान नर्मदापुरम, बैतूल और रतलाम में अति बारिश हो सकती है, इस दौरान 8 इंच तक पानी गिरने का अनुमान है, जबकि हरदा, सीहोर, उज्जैन, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला और बालाघाट में गरज चमक के साथ बिजली भी गिर सकती है. इन जिलों में 24 घंटों के दौरान 4 इंच बारिश का अनुमान है.

इछावर में जलमग्र हुए गांव
इधर राजधानी भोपाल से 50 किलोमीटर दूर स्थित इछावर में भारी बारिश ने कोहराम मचा दिया. इछावर विधानसभा के कई गांव जलमग्र हो गए. रातभर लोग अपने जान-माल की परवाह करते नजर आए. भारी बारिश की वजह से नदी नाले उफान पर आए गए तो गरीब 50 से ज्यादा गांवों का संपर्क सडक़ मार्ग से पूरी रात ही टूटा रहा. इछावर विधानसभा के ग्राम हालिया खेड़ी, धामंदा सहित अनेक गांव में पानी ही पानी नजर आ रहा है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *