September 28, 2024

कभी भी हो सकता है नीतीश कैबिनेट का विस्तार, आरजेडी-कांग्रेस से बनेंगे दो-दो नए मंत्री; हलचल तेज

0

बिहार
बिहार में नीतीश कैबिनेट का विस्तार कभी भी हो सकता है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राजद प्रमुख लालू प्रसाद की गुरुवार की शाम हुई मुलाकात के बाद मंत्रिमंडल विस्तार की चर्चा और तेज हो गई है। महागठबंधन दलों के सूत्र बताते हैं कि एक सप्ताह के अंदर मंत्रिमंडल का विस्तार कभी भी हो सकता है। आगामी विस्तार में आरजेडी और कांग्रेस से दो-दो नए मंत्री बनाए जाएंगे।

मालूम हो कि नीतीश कैबिनेट में कांग्रेस से अभी दो मंत्री हैं। इनके दो और मंत्री बनने की बात काफी दिनों से चल रही है। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. अखिलेश प्रसाद सिंह भी कह चुके हैं कि कांग्रेस से और दो मंत्री बनेंगे। कांग्रेस से कौन मंत्री होंगे, इसको लेकर पार्टी में मंथन चल रहा है। पटना से लेकर दिल्ली तक इसकी कवायद चल रही है। माना जा रहा है कि दो में से एक सवर्ण चेहरा जरूर होगा।

आरजेडी के दो मंत्री विभिन्न कारणों से इस्तीफा दे चुके हैं। इनमें कार्तिक कुमार और सुधाकर सिंह शामिल हैं। इनकी जगह दो नए मंत्री बनेंगे। वर्तमान में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत जेडीयू के 13, डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव समेत आरजेडी के 15, कांग्रेस के दो और एक जदयू समर्थित निर्दलीय मंत्री है। याद रहे कि जब 9 अगस्त 2022 को महागठबंधन की सरकार सूबे में बनी तो मुख्यमंत्री समेत कुल 33 माननीयों ने शपथ ली थी। इनमें जेडीयू के 12, आरजेडी के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव समेत 17, कांग्रेस के 2, जेडीयू समर्थित निर्दलीय एक और एक हम पार्टी से थे।
 
मंत्रिमंडल विस्तार में आरजेडी तथा कांग्रेस से दो-दो नए मंत्री शामिल होते हैं तो यह संख्या 35 पहुंच जाएगी। बिहार विधानसभा के 243 सदस्य हैं और इनके 15 फीसदी यानी अधिकतम 36 सदस्यीय राज्य मंत्रिमंडल गठित किए जाने का प्रावधान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *