September 28, 2024

टीम इंडिया में अब चार कप्तान हो गए, रोहित के बाद किसे मिलेगी कुर्सी, टेस्ट में तो हालत बदतर

0

नई दिल्ली
 भारतीय क्रिकेट टीम में अब चार कप्तान हो चुके हैं। वनडे और टेस्ट की कप्तानी रोहित शर्मा संभालते हैं। टी-20 में कई बार रोहित की गैरमौजूदगी में हार्दिंक पंड्या को जिम्मेदारी मिलती है। एशियन गेम्स के लिए चुनी गई टीम की कमान रुतुराज गायकवाड़ को सौंपी गई है। इसके अलावा श्रीलंका में जारी एमर्जिंग एशिया कप में इंडिया ए का कप्तान यश ढुल को बनाया गया है, जो अंडर-19 वर्ल्ड कप विनिंग कैप्टन भी हैं। इतना ही नहीं ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, शुभमन गिल सरीखे कई युवा प्लेयर्स भी विकल्प के रूप में देखे जाते हैं। शायद यही कारण है कि बीसीसीआई और टीम मैनेजमेंट के अबतक इस सवाल का जवाब नहीं तलाश पाई है कि 36 साल के रोहित शर्मा का उत्तराधिकारी कौन होगा?

एक अनार सौ बीमार
भारतीय टीम को इसी साल
अपने ही घर पर 50 ओवर का वर्ल्ड कप खेलना है। यह संभवत: रोहित शर्मा का आखिरी विश्व कप भी होगा। इसके बाद बीसीसीआई नया कप्तान चुन लेगी। फिलहाल इस रेस में 29 साल के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या का नाम सबसे आगे चल रहा है। वेस्टइंडीज दौरे पर पांच मैच की टी-20 सीरीज उन्हीं की कप्तानी में खेली जाएगी। हार्दिक पंड्या ने अपनी कप्तानी में पहली बार ही आईपीएल खेल रही गुजरात टाइटंस को चैंपियन बना दिया था। जबकि आईपीएल 2023 में भी टीम फाइनल तक पहुंची थी। टीम इंडिया के लिए उन्होंने 11 टी-20 इंटरनेशनल में आठ जीत हासिल की है।

टेस्ट कप्तान तलाशना बड़ी चुनौती
रोहित शर्मा, विराट कोहली, चेतेश्वर
पुजारा, अजिंक्य रहाणे जैसे स्टार प्लेयर्स अपने करियर के आखिरी पड़ाव पर है। वेस्टइंडीज दौर पर रहाणे को उपकप्तान बनाना भी समझ से परे था। जिस खिलाड़ी को डेढ़ साल तक टीम से बाहर रखा गया। सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट से बाहर कर दिया गया, उसे आईपीएल के सिर्फ एक सीजन के बाद टेस्ट टीम में वापसी करवा दी गई। रहाणे ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में ठीक-ठीक खेल दिखाया था, लेकिन वेस्टइंडीज में उनका बल्ला खामोश है। साउथ अफ्रीका दौरा उनके लिए अहम है। बीसीसीआई चाह रहा था कि रोहित के बाद रहाणे को एक-दो साल के लिए जिम्मेदारी सौंप दी जाए, तब तक नए प्लेयर तैयार हो जाएंगे, लेकिन ये प्लान भी खटाई में जाते दिख रहा। केएल राहुल खराब फॉर्म के चलते टीम से बाहर हैं। श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत और जसप्रीत बुमराह खराब फिटनेस के चलते गायब हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *