September 28, 2024

शुभमन गिल ने नंबर-3 पर खुदको डिमोट कर क्या अपने पैर पर मारी कुल्हाड़ी? वसीम जाफर ने जताई हैरानी

0

नई दिल्ली
टीम इंडिया के उभरते सितारे शुभमन गिल ने भारतीय टीम में अपनी जगह बतौर सलामी बल्लेबाज बनाई थी। पारी का आगाज करते हुए गिल ने भारत के लिए अधिकतर मैच खेले हैं और उन्हें इस पोजिशन पर सफलता भी मिली है। मगर वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अचानक उन्होंने खुद को नंबर-3 पर डिमोट कर शायद अपने ही पैर पर कुल्हाड़ी मार ली है। चेतेश्वर पुजारा के टीम से बाहर होने के बाद नंबर-3 का पायदान खाली था। ऐसे में रोहित शर्मा और भारतीय टीम मैनेजमेंट चिंतित था कि इस नंबर पर किस खिलाड़ी को मौका दिया जाए, मगर तब शुभमन गिल ने खुद जाकर नंबर-3 पर खेलने की रिक्वेस्ट की। गिल का कहना था कि उन्होंने डोमेस्टिक क्रिकेट में अधिकतर मुकाबले नंबर-3 और 4 पर बल्लेबाजी करते हुए खेले हैं, ऐसे में वह इस पोजिशन पर और ज्यादा अच्छा कर सकते हैं। मगर वेस्टइंडीज के खिलाफ अभी तक वह नंबर-3 पर फ्लॉप रहे हैं। दो पारियों में उन्होंने अभी तक 6 और 10 रन ही बनाए हैं। ऐसे में जब गिल के इस फैसले पर भारतीय पूर्व सलामी बल्लेबाज वसीम जाफर से राय मांगी गई तो उन्होंने भी हैरानी जताई।

वसीम जाफर का कहना है कि वह भी शुभमन गिल के इस फैसले से हैरान है। उनके विश्लेषण के अनुसार गिल तब ज्यादा अच्छी बल्लेबाजी कर सकते हैं जब गेंद उनके बैट पर अच्छे से आ रही हो। ऐसे में नंबर-3 पर जब उन्हें भारत जैसी पिचों पर खेलना होगा तो उनके लिए मुश्किलें पैदा हो सकती है।

जियो सिनेमा के एक्सपर्ट वसीम जाफर ने लाइव हिंदुस्तान से कहा 'मैं थोड़ा सा सरप्राइज हूं बिना किसी डाउट के क्योंकि वो जिस तरह नई गेंद से खेलते हैं, वो पसंद करते हैं कि बॉल बैट पर आए और तेज गेंद आए उनके बैट पर। ऐसा तभी हो सकता है जब आप नई गेंद से खेल रहे हो और नई गेंद पर उन्होंने रन बनाए हुए हैं चाहे वह वनडे क्रिकेट हो, टी20 में हमने उन्हें ऐसा करते हुए देखा है, आईपीएल में देखा है।'

उन्होंने आगे कहा 'तो वो अगर नंबर-3 पर खेलते हैं खास कर इंडिया में तो उन्हें स्लो पिच मिलेगी जहां पर रन बनाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है और हमने ऐसा वेस्टइंडीज में भी देखा कि जब बॉल थोड़ा सा बैट पर आती नहीं है तो थोड़ी दिक्कत होती है। तो मैं तो थोड़ा सा सरप्राइज हूं क्योंकि वो पेस पसंद करते हैं और वो पेस उन्हें ऊपर ही मिलेगी जब बॉल नया होता है। वो फ्री फ्लोइंग प्लेयर हैं। मगर यह उनकी पसंद है, मगर उन्हें ध्यान रखना होगा कि चाहे वह ओपन करें या नंबर-3 पर खेलें या 5 पर खेलें, उन्हें रन बनाने होंगे। अगर वह रन नहीं बनाएंगे तो वह खुद पर ही प्रेशर डालेंगे।'

शुभमन गिल ने बतौर सलामी बल्लेबाज भारत के लिए अभी तक 48 में से 42 मुकाबले खेले हैं जिसमें उन्होंने 46 की औसत के साथ 2208 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके नाम 6 शतक और 1 दोहरा शतक भी दर्ज है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *