September 27, 2024

मुकेश अंबानी और अमिताभ बच्चन की तस्वीरों से 100 करोड़ की ठगी, सामने आया चीन कनेक्शन

0

भुवनेश्वर
देश में ऑनलाइन गेम शो और पैसा डबल करने जैसी स्कीमों में झांसे में आकर सैंकड़ों युवा करोड़ों रुपए की ठगी का शिकार हो गए। ठगों ने युवाओं को झांसे में लेने के लिए मुकेश अंबानी जैसे से उद्यमियों और अमिताभ बच्चन जैसे फिल्मस्टारों की मॉर्फ्ड तस्वीरों का इस्तेमाल किया। इस मामले में चीनी कनेक्शन सामने आया है। गृह मंत्रालय ने चीन के झेनजियांग राज्य के 40 वर्षीय चीनी नागरिक के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर जारी किया है। ओडिशा पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने चीन के झेंजियांग प्रांत के हांगझू शहर में रहने वाले 40 वर्षीय गुआनहुआ वांग के खिलाफ एलओसी जारी की है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, इनकी बेंगलुरु स्थित कंपनी "बेटटेक टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड" डाइस, क्विकरमी, फ्लाई एविएटर, वेनलाइनप्रो थ्री, एमवीपी ट्रेडर, एफटी11, यूएनओ, फॉरेक्सडाना, लाइव 22 कैश, एविएटर एक्स, सिटी5एम और होमर अलेक्जेंडर जैसे मोबाइल ऐप चलाती थी।

पैसा डबल करने का वादा
पुलिस का कहना है कि ये निवेशकों से वादा करते थे कि गेम शो के माध्यम से उनका पैसा दोगुना करेंगे। इन ऐप्स के कुल मिलाकर 1.56 करोड़ डाउनलोड थे। आरोपी अपने मुख्य निदेशकों के माध्यम से बेंगलुरु स्थित कम से कम दो अन्य कंपनियों – गेमकैंप सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड और बायरॉन्टेक टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड को भी नियंत्रित कर रहा था। ईओडब्ल्यू के पुलिस महानिरीक्षक जय नारायण पंकज ने कहा, "ओडिशा पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) के अनुरोध पर एलओसी जारी की गई थी।" "आईपीसी की धारा 419/420/467/468/471/120-बी, 66-सी और 66-डी आईटी अधिनियम और धारा 6 ओपीआईडी ​​अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है।" इससे पहले इसी तरह के मामलों में चार चीनी व्यक्तियों के खिलाफ एलओसी जारी की गई थी।

अंबानी, सचिन तेंदुलकर, अमिताभ की तस्वीरें मार्फ्ड की
जय नारायण पंकज ने कहा कि आरोपियों ने उनकी कंपनी के माध्यम से 100 करोड़ रुपये से अधिक की हेराफेरी की है। निवेशकों को लुभाने के लिए इन वांग ने अमिताभ बच्चन, मुकेश अंबानी, रतन टाटा, सचिन तेंदुकर, टेक्निकल गुरुजी (यूट्यूबर) जैसी बड़ी हस्तियों की मॉर्फ्ड तस्वीरों का इस्तेमाल किया।

नामी-गिरामी कंपनियों के लोगों का भी इस्तेमाल
उन्होंने कहा, "इंस्टाग्राम और यूट्यूब जैसे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लोगों को गुमराह करने के लिए टाटा जैसी प्रतिष्ठित कंपनियों के लोगो का भी इस्तेमाल किया गया था। इससे पहले, यह पाया गया था कि एक ऐप "ज्वाइन ट्रेड-फाइनेंशियल ग्रोथ" में अक्षय कुमार और मनीष पॉल जैसे प्रमुख बॉलीवुड अभिनेताओं की मॉर्फ्ड तस्वीरों का इस्तेमाल किया गया था। कुछ सोशल मीडिया प्रभावशाली लोगों ने भी इन ऐप्स/स्कीम को बढ़ावा दिया और टीवी सितारों/छोटी हस्तियों को इन ऑनलाइन पोंजी ऐप्स के माध्यम से त्वरित पैसा बनाने से संबंधित सलाह का समर्थन करते हुए पाया गया।"

वांग ने 2019 से 6 बार किया भारत दौरा
पुलिस के मुताबिक, मामले में मुख्य आरोपी वांग 2019 और 2020 में 6 बार भारत का दौरा कर चुका है। मुख्य रूप से बेंगलुरु में वह आ चुका है। उसके बाद इसने भारत स्थित कई सहयोगियों की मदद से चीन से काम किया, जो मूल बैंक खातों, शेल कंपनियों/फर्म और क्रिप्टो-व्यापारियों, व्हाट्सएप/टेलीग्राम समूह ट्यूटर्स/प्रशासकों के प्रबंधन/व्यवस्था की देखभाल करते थे। उपरोक्त संदिग्ध बैंक खातों में कुल लेनदेन 1000 करोड़ रुपये से अधिक का है। आईजी ने कहा कि ईओडब्ल्यू ने अब तक 14 अलग-अलग बैंकों में उनकी कंपनी के खातों से लगभग 70 लाख रुपये जब्त कर लिए हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *