September 25, 2024

हिंडन में बाढ़ से गाजियाबाद और नोएडा में मचा हाहाकार, 11 गांव में घुसा पानी…दो बच्चों की हुई मौत

0

नई दिल्ली
पर्वतीय इलाकों में बादल फटने और बारिश की वजह से नदियों का जलस्तर बढ़ गया है, जिसका असर देश की राजधानी दिल्ली-एनसीआर में भी दिखाई देने लगा है। यहां हिंडन नदी का जलस्तर बढ़ने से गाजियाबाद और नोएडा में हाहाकार मचा हुआ है। ताजा जानकारी के मुताबिक, हिंडन नदी में पानी का जलस्तर बढ़ने से नोएडा के चार थाना क्षेत्रों के 11 गांव और कॉलोनियों में पानी घुस गया है। तो वहीं, गाजियाबाद के लोनी और साहिबाबाद इलाके में हिंडन के किनारे बसे गांवों में बाढ़ के हालात हैं। हिंडन में जलस्तर बढ़ने से लोगों को अपने-अपने घर खाली करने पड़ रहे हैं।

इस बीच साहिबाबाद के बाढ़ग्रस्त इलाके में दो बच्चों की डूबने से मौत हो गई। पुलिस सर्च ऑपरेशन चलाकर दोनों बच्चों के शव बरामद किए है। ऐसा बताया जा रहा है कि रविवार शाम को दोनों बच्चे बाढ़ देखने के लिए करहेड़ा गांव की तरफ गए थे। इसके बाद वो अपने घर नहीं पहुंचे। हिंडन नदी में बढ़ते जलस्तर को देखते हुए एनडीआरएप की टीम और प्रशासनिक अधिकारी राहत और बचाव कार्य में जुटे हुए हैं। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, नोएडा पुलिस आयुक्त लक्ष्मी सिंह ने सोमवार 24 जुलाई को हिंडन नदी में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया। इस दौरान मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि पिछले 36 घंटों से हिंडन में पानी बढ़ा है जिसकी वजह से हमारे 4 थाना क्षेत्रों के 11 गांव और कॉलोनी में पानी घुसा है।

 सभी लोगों को वहां से सुरक्षित निकाल लिया गया है, हमारी पेट्रोलिंग चल रही है। राहत शिविर 6 जगहों पर है जहां सभी प्रकार की व्यवस्था है। उन्होंने बताया कि पानी कम होने के बाद ही इन्हें वापस भेजने की व्यवस्था की जाएगी। तो वहीं, साहिबाबाद के एसीपी भास्कर वर्मा ने बताया कि साहिबाबाद के बाढ़ग्रस्त इलाके में पुलिस को कुछ परिजनों द्वारा सूचना मिली कि उनके बच्चे कल रात से घर वापस नहीं आए हैं। दोनों बच्चों की तलाश में सर्च ऑपरेशन चलाया गया तो दोनों बच्चे बाढ़ग्रस्त इलाके में मृत अवस्था में पाए गए। उनके शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। आगे की कार्रवाई जारी है। बता दें कि नोएडा के हैबतपुर, चोटपुर, बहलोलपुर, छिजारसी, चकशाहबेरी सबसे ज्यादा प्रभावित है।

ग्रेटर नोएडा के 6 गांव हिंडन की बाढ़ की चपेट में है, अभी तक 800 से 1000 लोगों को राहत केंद्रों में शिफ्ट किया जा चुका है। हिंडन के बढ़ते जलस्तर की चपेट में हल्द्वानी, कुलेसरा, हिंडन खादर का एरिया, गढ़ी कलंजरी, सलेमपुर, सफीपुर, चुहड़पुर, मोमनाथल गांव सहित 14 गांव नोएडा ग्रेनो एरिया के शामिल हैं। जिला प्रशासन ने बाढ़ से निपटने के व्यापक इंतजाम किए है और पुराना हैबतपुर के सामुदायिक भवन में बाढ़ प्रभावित लोगों को ठहराया जा रहा है।

Read 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *