September 25, 2024

केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार देगी बडा तोफहा, डीए में होगा इजाफा

0

नईदिल्ली
 एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी आने वाली है। जी हां आने वाला महीना अगस्त और सितंबर इन कर्मचारियों के चेहरे पर खुशी लाने वाली साबित हो सकता है। महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में बढ़ोतरी के मोर्चे पर इन्हें अच्छी खबर मिल सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो नवंबर-दिसंबर में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और अगले साल मई में लोकसभा चुनाव हो सकते हैं। ऐसे में केंद्र सरकार इन्हें न सिर्फ डीए में इजाफे का तोहफा दे सकती है, बल्कि लंबे समय से लंबित मांगो पर भी विचार करने जा रही है।

ताजा खबरों के मुताबिक आने वाले समय में केंद्र सरकार अपने लाखों कर्मचारी और पेंशनर्स को एक के बाद एक तीन तीन तोहफे दे सकती है। केंद्र सरकार इन्हें डीए-डीआर में बढ़ोतरी, बकाया डीए एरियर और फिटमेंट फैक्टर पर कर्मचारी और पेंशनर्स के पक्ष में बड़ा फैसला ले सकती है। ऐसा होने पर केंद्रीय कर्मचारियों को पैसों की बारिश हो सकती है। इस फैसले से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी और पेंशनभोगियों के पेंशन में बड़ी बढ़ोतरी हो सकती है।

दअरसल, 5 राज्य राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम विधानसभा और अगले साल आम चुनाव होने वाले हैं, ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों की मांगों पर गौर करते हुए उन्हें ये तमाम तोहफे दे सकती है। अगर ऐसा होता है ये केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स के लिए किसी लॉटरी लगने से कम नहीं होगी। हालाकि इसकी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है।

महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में इजाफा

7th Pay Commission latest update: आशा की जा रही है कि जल्द ही केंद्र सरकार उन्हें महंगाई में बढ़ोतरी का तोहफा दे सकती है। उम्मीद के मुताबिक इसबार भी महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 4 फीसदी बढ़ोतरी की संभावना है। अगर ऐसा होता है तो मौजूदा महंगाई भत्ता 42 से बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा और उनकी सैलरी में सालाना 8,000 रुपए से 27000 भी ज्यादा रुपए तक बढ़ सकते हैं।

डीए एरियर का मिल सकता है पैसा

केंद्रीय कर्मचरियों को उम्मीद है कि केंद्र सरकार कोरोना के समय में होल्ड किए गए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का एरियर के भुगतान पर भी बड़ा फैसला ले सकती है। दरअसल केंद्र सरकार ने जनवरी 2020, जून 2020 और जनवरी 2021 के लिए डीए में एकमुश्‍त 17 फीसदी की बढ़ोतरी की। लेकिन उस दौरान फ्रीज किए गए पैसों का कर्मचारियों को भुगतान नहीं किया। कोरोना से हालात में सुधार के बाद से कर्मचारी संघ लगातार सरकार से 18 महीने के डीए एर‍ियर के भुगतान की मांग कर रही है। अगर ऐसा हो तो उन्हें 2,00000 रुपये तक का फायदा हो सकता है।

फिटमेंट फैक्टर में भी इजाफा

वही खबरें यह भी आ रही है कि केंद्रीय कर्मचारियों (7th Pay Commission) की ओर से लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी की मांग पर भी सरकार गंभीरता से विचार कर रही है। केंद्रीय कर्मचारियों को फिलहाल 2.57 फीसदी के ह‍िसाब से फिटमेंट फैक्टर द‍िया जा रहा है। इसे बढ़ाकर 3.68 गुना क‍िए जाने की मांग की जा रही है। फिटमेंट फैक्टर के 2.57 से बढ़ाकर 3.68 करने पर मिन‍िमम बेस‍िक सैलरी 18,000 रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये हो जाएगी। अगर केंद्र सरकार इस मांग को मान लेती है तो केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में जबरदस्त बढ़ोतरी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *