September 29, 2024

मुख्यमंत्री चौहान ने करंज, बरगद और गुलमोहर के पौधे लगाए

0

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने  स्मार्ट उद्यान में करंज, बरगद और गुलमोहर के पौधे लगाए। पौध-रोपण में प्रमुख सचिव कुटीर एवं ग्रामोद्योग श्रीमती स्मिता भारद्वाज और उनकी जुड़वां बेटियों देवयानी और शिवरंजनी ने भी हिस्सा लिया। आयुक्त हस्तशिल्प विकास निगम श्रीमती अनुभा श्रीवास्तव भी उपस्थित थी। मुख्यमंत्री चौहान के साथ महाराष्ट्र भुसावल के निवासी समाजसेवी सुगन चंद, अशोक और विपिन चंद्र सुराणा ने भी पौधे रोपे। सुराणा बंधु लंबे समय से समाज-सेवा में  संलग्न हैं। आपातकाल में कारावास में रहे लोकतंत्र सेनानी सुराणा बंधु भोपाल प्रवास पर आए हुए हैं। मुख्यमंत्री चौहान के साथ टीवी पत्रकार सूरज शर्मा की बेटी विधि ने अपने पहले जन्म-दिवस पर पौधा लगाया।

पौध-रोपण के बाद मुख्यमंत्री चौहान ने जुड़वां बेटियों देवयानी और शिवरंजनी द्वारा 10 वर्ष की उम्र में आजादी की ‘गुमनाम नायिका’ सरस्वती राजामणि पर लिखित पुस्तक ‘सरस्वती राजामणि- एक भूली बिसरी जासूस’ का विमोचन भी किया। ये बालिकाएँ कक्षा 5वीं में अध्ययनरत हैं। मुख्यमंत्री चौहान ने दोनों बेटियों को उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएँ दीं।

पौधों का महत्व

आज लगाया गया करंज का पौधा आयुर्वेदिक चिकित्सा में महत्वपूर्ण माना गया है। करंज का उपयोग धार्मिक कार्यों में भी किया जाता है। बरगद का धार्मिक औषधीय महत्व है। आयुर्वेद के अनुसार बरगद की पत्तियों, छाल आदि से कई बीमारियों का इलाज संभव है। इसका काढ़ा बना कर पीने से इम्युनिटी बढ़ती है। गुलमोहर को विश्व के सुंदरतम वृक्षों में से एक माना गया है। इसकी सुव्यवस्थित पत्तियों के बीच बड़े-बड़े गुच्छों में खिले फूल वृक्ष को अलग ही आकर्षण प्रदान करते हैं। यह औषधीय गुणों से भी समृद्ध है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *