September 25, 2024

शाहगंज में ऊर्जीकृत हुआ पावर ट्रांसफार्मर

0

सीहोर जिले की विद्युत पारेषण व्यवस्था को मिली सुदृढ़ता

भोपाल

एम.पी. ट्रांसको (म.प्र. पावर ट्रांसमिशन कंपनी) ने सीहोर जिले के 132 के.व्ही. सबस्टेशन शाहगंज में एक 63 एम.व्ही.ए. क्षमता का नया पावर ट्रांसफार्मर स्थापित किया है। ऊर्जा मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर ने बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा मात्र 4 माह पूर्व सबस्टेशन में ट्रांसफार्मर की क्षमता वृद्धि के कार्य का भूमि-पूजन किया गया था।

ट्रांसफार्मर को भोपाल स्काडा सेंटर से रिमोट टेक्नालॉजी के माध्यम से ऊर्जीकृत करने में सफलता हासिल हुई है। ऊर्जा मंत्री तोमर ने बताया कि 4.97 करोड़ रूपये की अनुमानित लागत से स्थापित इस ट्रांसफार्मर के ऊर्जीकृत होने से सीहोर जिले की पारेषण क्षमता को सुदृढ़ता प्रदान हुई है।

इस ट्रांसफार्मर के स्थापित होने से शाहगंज 132 के.व्ही. सबस्टेशन की क्षमता बढ़कर 103 एम.व्ही.ए. की हो गई है। इससे सीहोर जिले में शाहगंज, डोबी, नांदेर, अमोन, दिगवाद क्षेत्र से जुड़े विद्युत उपभोक्ताओं को काफी फायदा पहुँचेगा। अब उन्हें उचित वोल्टेज पर गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति उपलब्ध रहेगी।

सबस्टेशन शाहगंज में बढ़ते हुए लोड के मद्देनजर पूर्व में स्थापित 40 एम.व्ही.ए. क्षमता के पावर ट्रांसफार्मर के स्थान पर अधिक क्षमता के ट्रांसफार्मर की जरूरत महसूस हुई, जिसे देखते हुये इस सबस्टेशन में नया 63 एम.व्ही.ए. क्षमता का ट्रांसफार्मर स्थापित किया गया है।

सीहोर क्षेत्र में पहली बार रिमोट से हुआ ट्रांसफार्मर ऊर्जीकृत

एम.पी. ट्रांसकों के कार्यपालन अभियंता लक्ष्मण आर्य ने बताया कि राजधानी भोपाल से एच.एम.आई (हयूमन मशीन इंटरफेस) तकनीक का उपयोग करते हुये कम्प्यूटर का माउस क्लिक कर 70 किलोमीटर दूर शाहगंज में इस ट्रांसफार्मर को ऊर्जीकृत किया गया। सीहोर जिले में इस तकनीक का उपयोग पहली बार किया गया है। इस तकनीक में मानव और कम्प्यूटर मशीनों के तालमेल से सबस्टेशनों के उपकरणों को नियंत्रित और संचालित किया जाता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *