September 25, 2024

खनिज मंत्री सिंह 51 मुख्य खनिजों ब्लॉकों की नीलामी के लिये मुंबई में करेंगे रोड शो

0

भोपाल

खनिज साधन मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह प्रदेश के विभिन्न जिलों के मुख्य 51 खनित ब्लॉकों की नीलामी के लिए मुंबई में 27 जुलाई को रोड शो में शामिल होंगे। खनिज विभाग द्वारा निवेशकों को आकर्षित करने के लिए मुंबई में खनिज की नीलामी के लिये रोड शो किया जा रहा है। इन खनिज ब्लॉकों के नीलाम होने से प्रदेश को अतिरिक्त खनिज राजस्व प्राप्त होगा और प्रदेश में रोजगार के नए अवसर भी सृजित भी होंगे।

मंत्री सिंह ने कहा कि प्रदेश में प्रचुर खनिज संपदा, जिसका वैज्ञानिक रूप से संतुलित दोहन का सतत कार्य किया जा रहा है।

खनिज मंत्री सिंह ने कहा कि प्रदेश के विभिन्न जिलों के 51 खनिज ब्लॉकों के खनिपट्टा/समेकित अनुज्ञप्ति के रूप में चिन्हित कर निविदा आमंत्रण जारी की गई है। इनमें खनिपट्टा के 13 खनिज ब्लॉक, 2 बॉक्साइट, 2 आयरन, 8 चूना पत्थर, 1 मैगनीज और समेकित अनुज्ञप्ति के 38 खनिज ब्लॉक, 3 बेसमेटल, 1 कॉपर, 4 हीरा, 2 गोल्ड एवं बेसमेटल, 6 ग्रेफाइट, 1 ग्रेफाइट एवं वेनेडियम, 1 आयरन, 1 आयरन एवं मैगनीज, 5 चूना पत्थर, 10 मैगनीज, 3 फॉस्फोराइट और 1 पी.जी.ई. शामिल है।

ये खनिज ब्लॉक मुख्यत: जिला सतना, धार, कटनी, बालाघाट, रीवा, दमोह, डिण्डौरी, छिंदवाड़ा, झाबुआ, सीधी, अलीराजपुर, बैतूल, पन्ना, छतरपुर, खरगोन और श्योपुर जिले में स्थित है।

वर्ष 2022-23 में भारत में कुल 105 खनिज ब्लॉकों को सफल नीलामी की गई थी, जिसमें मध्यप्रदेश द्वारा सर्वाधिक 29 खनिज ब्लॉकों की नीलामी के साथ प्रदेश, देश में प्रथम रहा है। इसके लिए केन्द्रीय खान मंत्री प्रल्हाद जोशी ने खनिज के क्षेत्र में मध्यप्रदेश की सराहना की है। नीलाम खनिज ब्लॉकों में मुख्यत: आयरन अयस्क, मैगनीज अयस्क, रॉक फॉस्फेट, बॉक्साइट, चूनापत्थर इत्यादि खनिज के ब्लॉक शामिल हैं।

मध्यप्रदेश ऐसा राज्य है जहाँ खान एवं खनिज अधिनियम 2015 में हुए संशोधन के पश्चात इतनी बड़ी संख्या में कुल 51 खनिज ब्लॉकों की नीलामी के लिये निविदा आमंत्रण पत्र जारी किया गया है। इस खनिज खण्डों की नीलामी प्रक्रिया-कार्यवाही प्रारंभ कर दी गई है। इन खनिज ब्लॉकों-परियोजना में खनन कार्य प्रारंभ होने से प्रदेश में विकास के नये द्वार खुलेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *