September 24, 2024

पैट कमिंस के नाम दर्ज हो सकता है ये अनचाहा रिकॉर्ड, 118 साल में पहली बार ऑस्ट्रेलिया खेमे में होगा ऐसा

0

नई दिल्ली
इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 मैच की एशेज 2023 सीरीज का 5वां और आखिरी मुकाबला आज यानी कि 27 जुलाई से लंदन के केनिंग्टन ओवल मैदान पर खेला जाना है। इस मैच में मेहमान टीम के कप्तान पैट कमिंस के नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज हो सकता है। अगर ऐसा हुआ तो 118 साल में पहली बार किसी ऑस्ट्रेलियाई कप्तान के नाम यह रिकॉर्ड दर्ज होगा। बता दें, इस टेस्ट सीरीज के पहले दो मैच जीतकर कंगारुओं ने अपनी बढ़त बना रखी है। सीरीज का तीसरा मैच इंग्लैंड ने जीता, वहीं चौथा मैच बारिश की भेंट चढ़ा। सीरीज में 2-1 की बढ़त के साथ ऑस्ट्रेलिया ने एशेज को खुद के पास बरकरार रखा है।

बात पैट कमिंस के इस अनचाहे रिकॉर्ड की करें तो, वह अभी तक इस सीरीज के चारों मुकाबलों में टॉस हार चुके हैं। पैट कमिंस हर बार टेल्स की कॉल करते हैं, मगर सिक्का इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स के पक्ष में गिरता है। अगर ओवल में खेले जाने वाले इस टेस्ट मैच में कमिंस टॉस हारते हैं तो वह 118 साल बाद 5 मैच की टेस्ट सीरीज के सभी मुकाबलों में टॉस हारने वाले पहले कप्तान बनेंगे। जी हां, 1905 में आखिरी बार जो डार्लिंग ने सभी 5 मैचों में टॉस हारे थे।

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 18 बार ऐसा हुआ है जब कोई कप्तान लगातार टेस्ट सीरीज में 5 बार टॉस हारा हो, मगर इस दौरान दो ही बार ऐसा हुआ है जब टीम जीत दर्ज करने में कामयाब रही है। इंग्लैंड ने दो बार ये एतिहासिक काम एशेज 1953 और 1978-79 के दौरान किया था। बात पैट कमिंस की करें तो टॉस के मामले में उनकी किस्मत ज्यादा अच्छी नहीं रही है। हाल ही में भारत के खिलाफ हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के खिताबी मुकाबले में भी वह रोहित शर्मा के खिलाफ टॉस हारे थे। हालांकि मैच पर कंगारुओं ने ही कब्जा जमाया था।

कमिंस ने चुटकी लेते हुए कहा, 'इसके बारे में काफी चर्चा हो चुकी है। टॉस का मतलब 50-50 चांस होता है लेकिन यह आश्चर्यजनक है कि लोगों के पास इस पर सिद्धांत कैसे हैं। मुझे लगता है मैं टेल्स के साथ ही रहूंगा। यह साहसी बदलाव होगा। …मुझे लगता है कि मैं टेल्स के साथ ही टिका रहूंगा'

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *