September 24, 2024

आगरा मेट्रो ट्रायल शुभारंभ पर CM योगी नहीं लिया जामा मस्जिद का नाम, कहा- मनकामेश्वर मंदिर तक चलेगी, शुरू हुईं ये अटकलें

0

आगरा
आगरा में लंबे समय से जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन के नाम बदलने को लेकर चल रहे घमासान को प्रदेश के मुख्यमंत्री ने हवा दे दी है। उन्होंने हाईस्पीड ट्रायल के शुभारंभ के मौके पर दो बार जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन के नाम पर मनकामेश्वर मंदिर तक मेट्रो चलने की बात कही। ये संदेश सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। मेट्रो के अधिकारी भी इस पर सहमति जता रहे हैं।

आगरा मेट्रो रेल परियोजना के अंतर्गत 29.4 किलोमीटर लंबाई के दो कॉरिडोर हैं। पहला कॉरिडोर ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा तक जाता है, जो 13.7 किलोमीटर लंबा है। दूसरा कॉरिडोर आगरा कैंट से कालिंदी विहार तक जाता है, जो 15.7 किलोमीटर लंबा है। यूपीएमआरसी प्रायोरिटी कॉरिडोर में छह किलोमीटर के बीच फरवरी-2024 तक मेट्रो संचालित करने की कवायद कर रही रही है। मेट्रो डीपीआर के तहत प्रायोरिटी कॉरिडोर में आगरा ईस्ट गेट, बसई, फतेहाबाद रोड एलिवेटेड हैं। जबकि, ताजमहल, आगरा फोर्ट और जामा मस्जिद भूमिगत प्रस्तावित हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दो बार अपने भाषण में कहा कि ताजमहल पूर्वी गेट से मनकामेश्वर मंदिर तक फरवरी-2024 में मेट्रो चलेगी। वे नाम बदलने के मामले को हवा दे गए हैं। ये वीडियो अब तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। लोग स्टेशन का नाम बदलकर मनकामेश्वर मंदिर करने का संदेश वायरल कर रहे हैं। वहीं, मेट्रो के एमडी सुशील कुमार ने बताया कि स्टेशन का नाम बदलने का मामला सरकार के हाथों में हैं। मुख्यमंत्री ने जो कहेंगे वही होगा। कैंट विधायक डॉ. जीएस धर्मेश ने बताया, सीएम को जामा मस्जिद और आगरा फोर्ट स्टेशन का नाम बदला जाने का प्रस्ताव दिया है।

सीएम का जताया आभार
मेट्रो स्टेशन का नाम बदलने के मामले में मनकामेश्वर मंदिर के महंत योगेशपुरी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लिए आभार व्यक्त करते हुए कहा है कि उन्होंने स्टेशन का नाम मनकामेश्वर पुकारकर जन भावनाओं का आदर किया है। इस लिए आगरा की जनता उनकी आभारी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *