September 24, 2024

टी20 का सुपरस्टार वनडे में फ्लॉप, क्या संजू सैमसन कर पाएंगे रिप्लेस? आंकड़ों में समझें

0

नई दिल्ली
वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैच की वनडे सीरीज का आगाज भारत ने जीत के साथ किया। बारबाडोस में खेले गए पहले वनडे को टीम इंडिया ने 5 विकेट से जीता। इस लो स्कोरिंग मुकाबले में सूर्यकुमार यादव को नंबर-3 पर खेलने का शानदार मौका मिला था, मगर टी20 का यह स्टार खिलाड़ी इस मौके का भी फायदा नहीं उठा पाया। क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में सूर्या अपना लोहा मनवा चुके हैं, मगर वनडे क्रिकेट में अभी तक वह अपनी छाप छोड़ नहीं पाए हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे में जब SKY 19 के निजी स्कोर पर आउट हुए तो क्रिकेट के गलियारों में बातें चलने लगी कि क्या बाकी दो मुकाबलों में सूर्यकुमार यादव की जगह संजू सैमसन को मौका मिलना चाहिए। बता दें, सैमसन को वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के स्क्वॉड में चुना गया है, मगर पहले वनडे में उन्हें मौका नहीं दिया गया।
 
संजू सैमसन वर्से सूर्यकुमार यादव
अगर आंकड़ों में समझें तो सूर्यकुमार यादव को 50 ओवर फॉर्मेट में संजू सैमसन से कई ज्यादा मौके मिल चुके हैं, मगर टी20 का ये स्टार खिलाड़ी अभी तक इस फॉर्मेट में अपनी छाप नहीं छोड़ पाया है। सूर्यकुमार यादव ने खेले 24 वनडे मुकाबलों में 23.79 की औसत के साथ 452 ही रन बनाए हैं, इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट भी 100.67 का रहा है। वहीं पिछले 18 मुकाबलों में तो सूर्या का प्रदर्शन और निराशाजनक रहा है। उन्होंने आखिरी 18 वनडे में 18.06 की औसत और 91.45 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। वहीं उनके टी20 आंकड़ों की बात करें तो आखिरी 18 टी20 में उनके बल्ले से 68.16 की औसत और 178.21 के स्ट्राइक रेट के साथ रन निकले हैं।
वहीं बात संजू सैमसन की करें तो, केरल के इस खिलाड़ी ने वनडे क्रिकेट में 11 ही मैच खेले हैं। मगर इस दौरान उन्होंने 66 की औसत और 104.76 के स्ट्राइक रेट के साथ 330 रन बनाए हैं। टी20 क्रिकेट में भले ही सूर्या सैमसन से आगे हो, मगर वनडे क्रिकेट में सैमसन के आंकड़े उनसे कई बेहतर हैं।

क्या दूसरे वनडे में मिलेगा सैमसन को मौका?
ऐसे में सवाल उठने लगे हैं कि क्या वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे में रोहित शर्मा सूर्यकुमार यादव की जगह संजू सैमसन को प्लेइंग इलेवन में मौका देंगे। अगर सैमसन को टीम में जगह मिलती है तो वह नंबर-4 पर अपनी प्रतिभा का जौहर एक बार फिर दुनिया को दिखा सकते हैं। मगर ऐसे में ईशान किशन को निचले क्रम में बल्लेबाजी करना होगा। अब देखना होगा कि टीम कॉम्बिनेशन को देखते हुए रोहित शर्मा क्या फैसला लेते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed