September 23, 2024

वंदे भारत एक्सप्रेस में आग की वजह, जल्द जारी होगी जांच रिपोर्ट

0

भोपाल
रानी कमलापति से हजरत निजामुद्दीन जाने वाली वंदे भारत ट्रेन में कुछ समय पहले आग लगने का मामला सामने आया था। आग लगने के मामले में जांच पूरी कर ली गई है। बताया जा रहा है कि शॉर्ट सर्किट होने की वजह से ट्रेन के बैटरी बॉक्स में आग लगी थी। ऐसे में मामले का पता लगने के बाद बैटरी बनाने वाली कंपनी के अधिकारियों को भी सूचित किया गया है।

इतना ही नहीं सेफ्टी और इलेक्ट्रिकल विंग के इंजीनियर्स ने ट्रेन में आग लगने के बाद कुछ सबूत भी ढूंढ लिए हैं। जिससे प्राथमिक तकनीकी जांच में यह पता लग पाया है कि बैटरी बॉक्स में शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लगी है। इतना ही नहीं अफसरों ने भी आग लगने की वजह बैटरी और शॉर्ट सर्किट ही बताई है। बता दे, ये शॉर्ट सर्किट बैटरी के फॉल्ट होने और केबल में खराबी होने की वजह से हुआ है।

इस घटना की जांच 5 सदस्यीय कमिटी द्वारा की गई। क्योंकि यात्रियों की सुरक्षा सबसे ज्यादा जरुरी है। इस वजह से सीनियर डिवीजनल सेफ्टी ऑफिसर, सीनियर डिवीजनल इलेक्ट्रिकल इंजीनियर, सीनियर डिवीजनल मैकेनिकल इंजीनियर, सीनियर डिवीजनल ऑपरेशनल मैनेजर, सीनियर डीएससी की कमेटी ने मिल कर इस मामले की जांच की।

गौरतलब है कि ट्रेन में आग 17 जुलाई के दिन लगी थी। आग लगने से किसी भी यात्री को कोई हानि नहीं हुई। सभी सुरक्षित थे। कुछ थी देर में आग पर भी काबू पा लिया गया था। आग सिर्फ बैटरी बॉक्स तक सिमित थी। ट्रेन के उस बोगी में 37 यात्री बैठे थे। आग लगे के बाद सभी यात्रियों को तुरंत दूसरी बोगी में शिफ्ट किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *