September 23, 2024

IND vs WI: रोहित शर्मा और विराट कोहली क्यों मिला आराम? राहुल द्रविड़ ने बताई अंदर की बात

0

 नई दिल्ली

भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने दूसरे वनडे में टीम इंडिया की हार के बाद बताया कि कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली को इस मैच में इसलिए आराम दिया गया था ताकि एशिया कप से पहले टीम इंडिया कुछ खिलाड़ियों को लेकर फैसला कर सकते। दरअसल, द्रविड़ का कहना है कि एनसीए में कई मुख्य खिलाड़ी चोट से उभर रहे हैं और अभी भी उनके खेलने पर अनिश्चितताएं बनी हुई है। ऐसे में बुरी से बुरी स्थिति के लिए खुद को तैयार करने के लिए वह अन्य खिलाड़ियों को गेम टाइम देना चाहते हैं। बता दें, सीनियर खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में भारत को दूसरे वनडे में 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा है। इसी के साथ तीन मैच की यह सीरीज 1-1 की बराबरी पर आ खड़ी हुई है। भारत 2019 के बाद वेस्टइंडीज से कोई वनडे मैच हारा है।
 
मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में राहुल द्रविड़ ने कहा 'हम अगल-अलग खिलाड़ियों को ट्राई कर रहे थे। हम उन लोगों को चांस देना चाहते थे ताकि सबसे खराब स्थिति में भी उनके पास गेम टाइम हो। इससे हमें कुछ खिलाड़ियों के लिए फैसला करने का अवसर मिलता है। एशिया कप से पहले हमारे पास इस तरह की सीरीज में 2-3 मैच ही है।' भारतीय कोच ने आगे कहा 'ईमानदारी से कहूं तो आप जानते हैं कि विराट और रोहित को खिलाने से हमें बहुत अधिक जवाब नहीं मिलेंगे, लेकिन आप जानते हैं कि हमारे कई चोटिल खिलाड़ी एनसीए में हैं और उनके खेलने पर अनिश्चितता है। इसलिए हम कुछ और खिलाड़ियों को मौका देना चाहते हैं, ताकि अगर जरूरत पड़े तो वह खेल सकते हैं।'

बात मुकाबले की करें तो, रोहित शर्मा और विराट कोहली ने इस मैच में रेस्ट लिया था जिसकी वजह से कप्तानी की जिम्मेदारी हार्दिक पांड्या को सौंपी गई थी। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया को ईशान किशन (55) और शुभमन गिल (34) की जोड़ी ने शानदार शुरुआत देते हुए पहले विकेट के लिए 90 रन जोड़े थे। मगर कोहली की गैरमौजूदगी में अनुभवहीन मिडिल ऑर्डर कुछ कमाल नहीं कर पाया। ईशान व गिल के बाद सूर्यकुमार यादव ने सर्वाधिक 24 रन बनाए। इनके अलावा 5 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाए। भारत ने अगले 9 विकेट 91 रन के अंदर खो दिए। विंडीज के लिए यहां गुडाकेश मोती और रोमारियो शेफर्ड चमके जिन्हें तीन-तीन विकेट मिले, वहीं अल्जारी जोसेफ को दो सफलताएं मिली।

इस स्कोर का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम को अच्छी शुरुआत मिली। काइल मेयर्स (36) और ब्रैंडन किंग (15) ने पहले विकेट के लिए 53 रन जोड़े, मगर ठाकुर की कहर बरपाती गेंदबाजी के चलते मेजबानों ने अगले दो और विकेट 20 रन के अंदर गंवा दिए। इसके बाद कुलदीप यादव ने 9 के निजी स्कोर पर शिमरन हेटमायर को बोल्ड कर मैच में रोमांच का तड़का लगाना चाहा, मगर कप्तान शे होप (63) ने ब्रेंडन किंग (48) के साथ 5वें विकेट के लिए 91 रनों की नाबाद साझेदारी कर टीम को जीत दिलाई। शार्दुल ठाकुर ने भारत के लिए सर्वाधिक 3 विकेट लिए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *