September 23, 2024

…मैं कछुआ हूं, खरगोश नहीं, क्या हार्दिक पांड्या नहीं है वर्ल्ड कप के लिए तैयार? जानें क्यों कही ये बात

0

 नई दिल्ली

वेस्टइंडीज के खिलाफ मिली हार के बाद भारतीय हरफनमौला हार्दिक पांड्या ने अपनी फिटनेस को लेकर बड़ा अपडेट दिया है। उनका कहना है कि वर्ल्ड कप के लिए तैयार होने के लिए उन्हें और अधिक ओवर करने की जरूरत है। बता दें, मोहम्मद सिराज की गैरमौजूदगी में हार्दिक पांड्या भारतीय पेस अटैक की अगुवाई कर रहे हैं। दोनों मुकाबले लो स्कोरिंग होने की वजह से हार्दिक एक भी मैच में अपने 10 ओवर का कोटा पूरा नहीं कर पाए हैं। हार्दिक ने दूसरे वनडे में 6.4 ओवर गेंदबाजी की जिसमें उन्होंने 5.70 की इकॉन्मी के साथ बिना कोई विकेट लिए 38 रन खर्च किए। इस मैच में टीम इंडिया को 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा।

 रोहित शर्मा और विराट कोहली को इस मैच के लिए रेस्ट दिया गया था। ऐसे में कप्तानी की जिम्मेदारी हार्दिक पांड्या को सौंपी गई थी। मैच के बाद भारतीय कप्तान ने कहा 'हमने उस तरह से बल्लेबाजी नहीं की जैसी हमें उम्मीद थी। पहली पारी की तुलना में विकेट काफी बेहतर हो गया। निराशा हुई, लेकिन और भी बहुत कुछ सीखने को मिला। जिस तरह से सलामी बल्लेबाजों और ईशान किशन ने बल्लेबाजी की वो भारतीय क्रिकेट के लिए महत्वपूर्ण है। शार्दुल ठाकुर ने हमारी उम्मीदों को जिंदा रखा। लेकिन होप ने धमाकेदार प्रदर्शन धैर्य बनाए रखा और जीत हासिल की।' उन्होंने अपनी फिटनेस को लेकर आगे कहा ' वर्ल्ड कप के लिए तैयार होने के लिए मुझे ज्यादा ओवर फेंकने होंगे। इस समय मैं कछुआ हूं, खरगोश नहीं। उम्मीद है कि वर्ल्ड कप तब सब कुछ ठीक रहेगा। यह हमारा टेस्ट है, सीरीज 1-1 की बराबरी पर है और अगला मैच काफी रोमांचक होने वाला है।'
 

बात मुकाबले की करें तो, टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया को ईशान किशन (55) और शुभमन गिल (34) की जोड़ी ने शानदार शुरुआत देते हुए पहले विकेट के लिए 90 रन जोड़े थे। मगर कोहली की गैरमौजूदगी में अनुभवहीन मिडिल ऑर्डर कुछ कमाल नहीं कर पाया। ईशान व गिल के बाद सूर्यकुमार यादव ने सर्वाधिक 24 रन बनाए। इनके अलावा 5 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाए। भारत ने अगले 9 विकेट 91 रन के अंदर खो दिए। विंडीज के लिए यहां गुडाकेश मोती और रोमारियो शेफर्ड चमके जिन्हें तीन-तीन विकेट मिले, वहीं अल्जारी जोसेफ को दो सफलताएं मिली।
 
इस स्कोर का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम को अच्छी शुरुआत मिली। काइल मेयर्स (36) और ब्रैंडन किंग (15) ने पहले विकेट के लिए 53 रन जोड़े, मगर ठाकुर की कहर बरपाती गेंदबाजी के चलते मेजबानों ने अगले दो और विकेट 20 रन के अंदर गंवा दिए। इसके बाद कुलदीप यादव ने 9 के निजी स्कोर पर शिमरन हेटमायर को बोल्ड कर मैच में रोमांच का तड़का लगाना चाहा, मगर कप्तान शे होप (63) ने ब्रेंडन किंग (48) के साथ 5वें विकेट के लिए 91 रनों की नाबाद साझेदारी कर टीम को जीत दिलाई। शार्दुल ठाकुर ने भारत के लिए सर्वाधिक 3 विकेट लिए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *