September 23, 2024

यूक्रेन का रूस पर ताबड़तोड़ ड्रोन अटैक, बंद किया गया मास्को एयरपोर्ट

0

नई दिल्ली
यूक्रेन ने रूस पर बड़ा और ताबड़तोड़ हमला बोला है। रूस की राजधानी मास्को की दो इमारतों को यूक्रेन ने ड्रोन हमला कर निशाना बनाया है। हालांकि, इन हमलों में कोई हताहत नहीं हुआ है। मॉस्को के मेयर के अनुसार, रविवार तड़के रूसी राजधानी पर ड्रोन हमले में दो कार्यालय ब्लॉक क्षतिग्रस्त हो गए और शहर में एक हवाई अड्डे को बंद करना पड़ा। इसबीच,  रूसी सेना ने मॉस्को शहर के ऊपर मंडरा रहे तीन अन्य यूक्रेनी ड्रोनों को रोक दिया। इस हमले की निंदा करते हुए रूसी  रक्षा मंत्रालय ने इसे "आतंकवादी हमले का प्रयास" कहा है।

रूस के रक्षा मंत्रालय ने टेलीग्राम पर कहा, "मॉस्को शहर में इमारतों पर मानव रहित हवाई वाहनों के साथ कीव शासन के आतंकवादी हमले के प्रयास को विफल कर दिया गया है।" इसमें कहा गया है कि यूक्रेन के एक ड्रोन को मार गिराया गया है, जबकि दो, "इलेक्ट्रॉनिक युद्ध उपकरण द्वारा दबाए गए", एक इमारत परिसर में दुर्घटनाग्रस्त हो गए।

मॉस्को के मेयर सर्गेई सोबयानिन ने टेलीग्राम पर कहा कि ड्रोन हमले के बाद "शहर के दो कार्यालय टावरों के अगले भाग थोड़े क्षतिग्रस्त हो गए हैं।" उन्होंने कहा कि इस हमले में कोई पीड़ित या घायल नहीं हुआ है। उन्होंने बताया कि यूक्रेनी हमलों की वजह से मॉस्को के वनुकोवो एयरपोर्ट के बंद कर दिया गया है और यहां से उड़ाने भरने वाली फ्लाइट्स को रिडायरेक्ट कर दिया गया है।

इस बीच रूसी TASS समाचार एजेंसी ने बताया कि रविवार को हुआ हमला हाल के ड्रोन हमलों की श्रृंखला में नवीनतम है – जिसमें यूक्रेन की सीमा के पास क्रेमलिन और रूसी शहर भी शामिल हैं। फरवरी 2022 में मॉस्को द्वारा पूर्ण पैमाने पर आक्रमण शुरू करने के बाद से रूस द्वारा कब्जा किए गए देश के क्षेत्र को वापस लेने के लिए वे कई हफ्तों तक यूक्रेनी जवाबी कार्रवाई में लगे रहे।

रूस के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि ऐसे हमले संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके नाटो सहयोगियों द्वारा कीव शासन को प्रदान की गई सहायता के बिना संभव नहीं हों सकते हैं। सीमा के दूसरी ओर, यूक्रेनी अधिकारियों ने कहा कि उत्तरपूर्वी शहर सुमी पर रूसी मिसाइल हमले में कम से कम एक नागरिक की मौत हो गई और पांच अन्य घायल हो गए हैं। उनके मुताबिक, 29 जुलाई को एक शिक्षण संस्थान पर रूसी मिसाइल ने हमला बोल दिया था, जिसमें संसअतान की बिल्डिंग क्षतिग्रस्त हो गई थी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *