September 23, 2024

गोदावरी नदी ने तेलंगाना में दिखाया अपना रौद्र रूप, कई इलाकों में मंडराया बाढ़ का खतरा…हाई अलर्ट जारी

0

तेलंगाना
पिछले कई दिनों से तेलंगाना में हो रही लगातार बारिश की वजह से 10 जिलों में आई बाढ़ ने भारी तबाही मचाई हुई है। बाढ़ से अभी तक प्रदेश में 16 लोगों की जान जा चुकी है। तो वहीं, 10 जिलों में 19 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। इस बीच गोदावरी नदी भी अपने पूरे उफान पर है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, गोदावरी नदी तेलंगाना के भद्राचलम में अपने पूरे उफान पर है और खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। भद्राचलम के पास शनिवार को नदी का जलस्तर 54.30 फीट दर्ज किया गया। नदी के आसपास के इलाकों में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है, जिसको देखते हुए सभी जिला अधिकारी हाई अलर्ट पर हैं।

इस बीच खबर यह भी आ रही है कि वारंगल में भद्रकाली बांध में दरार आ गई है। बांध में दरार आने के बाद इसे भरने के प्रयास किए जा रहे हैं। तो वहीं, कई जगह राहत शिविर लगाए गए हैं और बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में बचाव और पुनर्वास कार्य तेज कर दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बारिश और बाढ़ से सबसे अधिक भूपलपल्ली जिला प्रभावित हुआ है। इतना ही नहीं, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ को आपस में जोड़ने वाले राजमार्ग पर बाढ़ का पानी भर जाने के कारण दोनों राज्यों के बीच वाहनों का आवागमन बंद हो गया है। तो वहीं, तेलंगाना के भद्राचलम में गोदावरी नदी का जलस्तर बढ़ने से नदी के आसपास के इलाकों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है।

दिल्ली के LG वीके सक्सेना ने ट्रैक्टर पर बैठकर लिया बाढ़ प्रभावित इलाकों का जायजा, वीडियो देखें. इस खतरे को देखते हुए आंध्र प्रदेश की सरकार लोगों को सुरक्षित जगह पहुंचा रही है। सीएम वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा है। सीएम रेड्डी ने जिला कलेक्टरों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस की और प्रदेश में हो रही लगातार बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति और संवेदनशील क्षेत्रों में राहत व बचाव उपायों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने अंबेडकर कोनसीमा, अल्लूरी सीतारमाराजू, एलुरु, पूर्व और पश्चिम गोदावरी जिलों के कलेक्टरों अलर्ट रहने के लिए कहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक ऐसा बताया जा रहा है कि बारिश की वजह से धौलेश्वरम बैराज में जलस्तर मौजूदा 13 लाख क्यूसेक से बढ़कर 16 लाख क्यूसेक हो जाएगा।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *