September 23, 2024

मन की बात में बोले PM मोदी- ‘सर्वजन हिताय भारत की भावना और ताकत’, आपदा में पूरा देश एकजुट रहा

0

नई दिल्ली
प्रदानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जुलाई का महीना यानि मानसून का महीना, बारिश का महीना , बीते कुछ दिन, प्राकृतिक आपदाओं के कारण, चिंता और परेशानी से भरे रहे हैं। पीएम मोदी ने मन की बात में कहा कि इन आपदाओं के बीच, हम सब देशवासियों ने फिर दिखाया है, कि, सामूहिक प्रयास की ताकत क्या होती है। "स्थानीय लोगों ने, हमारे NDRF के जवानों ने, स्थानीय प्रशासन के लोगों ने, दिन-रात लगाकर ऐसी आपदाओं का मुकाबला किया है।

पीएम मोदी ने कहा कि किसी भी आपदा से निपटने में हमारे सामर्थ्य और संसाधनों की भूमिका बड़ी होती है – लेकिन इसके साथ ही, हमारी संवेदनशीलता और एक दूसरे का हाथ थामने की भावना, उतनी ही अहम होती है। सर्वजन हिताय की यही भावना भारत की पहचान भी है और भारत की ताकत भी है। पीएम मोदी ने उत्तर प्रदेश में एक दिन में रिकॉर्ड 30 करोड़ पौधे लगाए जाने का हवाला देते हुए कहा कि यह जन भागीदारी और जागरूकता का उदाहरण है।

वहीं मन की बात के 100वें एपिसोड से पहले कराए गए आईआईएम के सर्वे में पाया गया कि मन की बात 100 करोड़ श्रोताओं तक पहुंच गई है। पीएम मोदी के मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात से लगभग 96 प्रतिशत आबादी वाकिफ है। यह कार्यक्रम उन 100 करोड़ लोगों तक पहुंच चुका है जो जागरूक हैं और कम से कम एक बार इस कार्यक्रम को जरूर सुन चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *