September 23, 2024

नूह में भगवा यात्रा पर हमले से भड़का तनाव, भारी फोर्स तैनात

0

 नूह

हरियाणा के नूह जिले में सोमवार दोपहर को भगवा यात्रा के दौरान हिंसा भड़क गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक भगवा यात्रा जब जिले के नल्हड महादेव मंदिर से निकलकर झंडा पार्क पहुंची को मुस्लिम पक्ष के एक गुट ने पत्थरबाजी शुरू कर दी। इसके बाद हिंदूवादी संगठनों के लोग भी भड़क गए और जवाब में पत्थरबाजी की गई। यह हिंसा इतनी ज्यादा थी कि पुलिस वाले कम पड़ते दिखे। कुछ देर के लिए पुलिस पीछे हटी और थोड़ी देर बाद बड़ी संख्या में फोर्स की तैनाती कर दी गई। आशंका है कि स्थिति को संभालने के लिए कुछ समय के लिए इंटरनेट भी बंद कर दिया जाए।

कहा जा रहा है कि नसीर और जुनैद की हत्या के मामले में आरोपी मोनू मानेसर ने एक वीडियो जारी किया था और मेवात आने की बात कही थी। इस यात्रा में शामिल होने की बात भी उसने कही थी। उसके इस वीडियो को लेकर ही कुछ लोग नाराज थे और यात्रा पर हमले के लिए पहले से तैयार होने की बात कही जा रही है। पत्थरबाजी के अलावा फायरिंग किए जाने की बात भी सामने आ रही है। कुछ वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हैं, जिनमें उपद्रवी बसों और अन्य वाहनों में तोड़फोड़ करते दिख रहे हैं।

इस हिंसक झड़प में कुछ लोग घायल भी हुए हैं। फिलहाल स्थिति संभली हुई है, लेकिन तनाव बरकरार है। बता दें कि गोहत्या से जुड़े कई मामलों के चलते भी नूह में कई बार तनाव पैदा हो चुका है। मुस्लिम बहुल हरियाणा के इस एकमात्र जिले में कई बार सांप्रदायिक तनाव के हालात बनते रहे हैं। यह राज्य का सबसे संवेदनशील जिला भी कहा जाता है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *