September 23, 2024

मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ में भारी बारिश का अलर्ट किया जारी

0

रायपुर
 मानसूनी तंत्र के प्रभाव से छत्‍तीसगढ़ में मौसम का मिजाज अभी ऐसा ही बना रहेगा। बुधवार को उत्तर छत्तीसगढ़ के कुछ क्षेत्रों में भारी से अति भारी वर्षा भी हो सकती है। साथ ही प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा होगी। मौसम विभाग का कहना है कि अधिकतम व न्यूनतम तापमान में भी गिरावट आएगी। तापमान में गिरावट आने से उमस से राहत भी मिली है।

ऑरेंज अलर्ट वाले जिलों के एक दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है, वहीं जिन जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है वहां मध्यम से भारी बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग का कहना है कि अधिकतम और न्यूनतम तापमान में विशेष बदलाव नहीं होगा।

बारिश के आंकड़े मिलीमीटर में
प्रदेश में इस सीजन में सबसे ज्यादा बीजापुर में 1023.9 मिलीमीटर बारिश हुई है। जबकि बालोद में 640 मिमी, रायपुर में 647.8 मिमी और सुकमा में 812.8 मिमी बारिश 1 जून से 1 अगस्त तक रिकॉर्ड की गई है, जो सामान्य से ज्यादा है। जबकि सरगुजा में केवल 219 मिमी ही बारिश हुई है, जो यहां सूखे जैसी स्थिति को बताता है। हालांकि मौसम विभाग ने जो यलो अलर्ट जारी किया है। उसके मुताबिक अब यहां अच्छी बारिश के संकेत हैं।

अगले 24 घंटे कैसा रहेगा मौसम
विभाग ने बताया कि एक निम्न दाब का क्षेत्र उत्तर बंगाल की खाड़ी के मध्य स्थित है और इसके उत्तर पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए अगले 12 घंटे में प्रबल होकर अवदाब के रूप में बदलने की संभावना है।

इन क्षेत्रों में हुई वर्षा

कुनकुरी में 10 सेमी, दुलदुला में 7 सेमी, रामानुगंज-धरमजयगड़ 4 सेमी वर्षा हुई। इसके साथ ही प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा के आसार बने हुए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *