September 23, 2024

बिलासपुर स्टेशन में मुंशी प्रेमचंद की 143 वीं जयंती मनाई गई

0

बिलासपुर

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर मंडल के बिलासपुर स्टेशन में कल दिनांक 31 जुलाई 2023 को अपर मुख्यझ् राजभाषा अधिकारी एवं अपर मंडल रेल प्रबंधक श्री योगेश कुमार देवांगन की अध्यक्षता में उपन्यास सम्राट मुंशी प्रेमचंद जी की 143 वीं जयंती का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सहायक कार्मिक अधिकारी एवं कार्यवाहक राजभाषा अधिकारी, मुख्य स्टेशन प्रबंधक एवं बिलासपुर स्टेशन परिसर स्थित कार्यालयों में कार्यरत कर्मचारीगण उपस्थित हुये। कार्यक्रम के प्रारंभ में अध्यक्ष महोदय ने मुंशी प्रेमचंद के छायाचित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्वलित किया।

इस अवसर पर अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा 'उपन्यास सम्राटझ् मुंशी प्रेमचंद के जीवन एवं व्यक्तित्व पर संक्षिप्त् प्रकाश डाला गया। इस अवसर पर मुंशी प्रेमचंद जी की जीवनी और उनकी रचनाओं के संबंध में रोचक जानकारियाँ दी गई। अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं अपर मंडल रेल प्रबंधक ने अपने अध्यक्षीय उदबोधन में कहा कि हम महान साहित्यतकारों की जयंतियां मनाकर उनके द्वारा किए गए उन उपकारों के प्रति कृतज्ञता व्यहक्त करते हैं जो उन्होंने अपने साहित्यि के माध्यदम से समाज पर किया है। उनकी कालजयी रचनाएं आज भी हमारे समाज के लिए प्रासंगिक हैं। हम सभी उनकी कृतियों के ऋणी हैं एवं ऋणी रहेंगे।

कार्यवाहक राजभाषा अधिकारी ने अपने संबोधन में कहा कि प्रेमचंद जी के बारे में बोलना सूरज को दीये दिखाने के समान है। उनकी कहानियों के माध्यधम से समाज में व्याप्त कुरीतियों से लडने की प्रेरणा मिलती है 7 इस प्रकार के कार्यक्रम के आयोजन से सरकारी कार्यालयों में राजभाषा हिंदी के पक्ष में अनुकूल वातावरण तैयार होता है। राजभाषा विभाग राजभाषा हिंदी के प्रचार-प्रसार के लिए निरंतर प्रयासरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *