September 24, 2024

IIT-ISM की इलेक्ट्रिक रेसिंग कार को प्रतियोगिता मिला तीसरा स्थान

0

धनबाद

धनबाद स्थित आइआइटी आइएसएम की टीम मेचिस्मू द्वारा तैयार इलेक्ट्रिक रेसिंग कार ने बेंगलुरु में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता पीआइ-इवी 2023 में शानदार प्रदर्शन करते हुए ओवरऑल श्रेणी में तीसरा स्थान हासिल किया है. कार ने फेल्योर मोड एंड इफेक्ट एनालिसिस की श्रेणी में भी बेस्ट रिपोर्ट का पुरस्कार जीता है. यही नहीं, टीम ने मार्केटिंग और इंजीनियरिंग डिजाइन की श्रेणी में भी तीसरा स्थान हासिल किया है. इस प्रतियोगिता में पहले स्थान पर इंडोनेशिया का इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी सेपुलुह और दूसरे स्थान पर राजाराम बापू इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की टीम रही. यह प्रतियोगिता जुलाई के अंतिम सप्ताह में हुई थी. परिणाम की घोषणा 29 जुलाई को की गयी.

2008 से रेसिंग कार बना रही टीम मेचिस्मू

आइआइटी धनबाद की टीम मेचिस्मू ने अपने दूसरे प्रयास में यह सफलता हासिल की है. इससे पहले इलेक्ट्रिक व्हीकल की श्रेणी में टीम ने पहली बार 2022 में हिस्सा लिया था. टीम के वाइस कैप्टन व टीम के टेक को-ऑर्डिनेटर हेरंभ दक्षिणमूर्ति के अनुसार मेचिस्मू रेसिंग कार 2008 से बना रही है. इससे पहले कंबस्टन इंजन श्रेणी में हिस्सा लेती थी. वर्ष 2022 में इलेक्ट्रिकल व्हीकल श्रेणी में हिस्सा लेना शुरू किया.

इंसान के बैठने योग्य इवी रेसिंग कार पर चल रहा काम

प्रतियोगिता में चार अन्य आइआइटी की टीमों ने भी हिस्सा लिया था. इसमें आइआइटी आइएसएम का प्रदर्शन सर्वश्रेष्ठ रहा. हेरंभ दक्षिणमूर्ति ने बताया कि अभी टीम मेचिस्मू इंसान के बैठने योग्य इवी रेसिंग कार पर काम कर रही है. जल्द ही यह कार बनकर तैयार हो जायेगी. टीम के सदस्यों में दिव्यांश बंसल, अनिकेत कुमार साहू, मुदित विरमानी, गुंडा अक्षय, अमित हुरमाडे, विदुषी उमर, स्वर्णेंदु साहा, विवेक, शिवप्रकाश महतो, निखिल कुमार भारती, तनीषा चंद्रा, रुद्र प्रताप सिंह पंवार, मुंतबा खान, धीरज, अवुला निहारिका, सुशांत कुमार रॉय और रोशन साई चंद्रा शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *