September 24, 2024

इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला की भारत में एंट्री, खुल गया देश में का ऑफिस

0

 नई दिल्ली    

लंबे इंतजार के बाद आखिरकार दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला (Tesla) की भारत में एंट्री हो गई है. जून महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के दौरे पर थे. इस दौरान उन्होंने Tesla के CEO एलन मस्क (Elon Musk) से मुकालात की थी. जिसके बाद एलन मस्क ने पीएम मोदी की जमकर तारीफ की थी. तभी ये संकेत मिल गए थे कि जल्द ही भारत में Tesla कंपनी की एंट्री होने वाली है.
 
दरअसल, अब टेस्ला कंपनी ने भारत में अपना कारोबार को शुरू करने के लिए पहला कदम बढ़ा दिया है. टेस्‍ला इंडिया मोटर एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड ने पुणे के पंचशील ब‍िजनेस पार्क में एक ऑफिस किराये पर लिया है. फिलहाल इसी ऑफिस में टेस्ला कंपनी के तमाम अधिकारी काम करेंगे, और धीरे-धीरे बिजनेस को शुरू करेंगे. कहा जा रहा है कि इस ऑफिस में तमाम तरह की बैठकें होंगी.

60 महीने के लिए लीज पर ऑफिस

रियल एस्टेट एनालिटिक्स फर्म सीआरई मैट्रिक्स के मुताबिक टेस्ला 60 महीने के लिए ऑफिस पट्टे पर लेने के लिए 11.65 लाख रुपये का मासिक किराया और 34.95 लाख रुपये की सुरक्षा जमा राशि का भुगतान करेगी. पंचशील बिजनेस पार्क मौजूदा समय में अभी बन ही रहा है और इसकी कुल साइज 10,77,181 वर्ग फुट है.

लेकिन टेस्‍ला की सहायक कंपनी ने पंचशील बिजनेस पार्क में बी विंग की पहली मंजिल पर 5,580 वर्ग फुट ऑफिस का लिया है. यह डील टेबलस्पेस टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के साथ हुई है. इसका किराया 1 अक्टूबर, 2023 से शुरू होगा और दोनों कंपनियां 5 फीसदी हर साल की बढ़ोतरी शर्त के साथ 60 महीने की लॉक-इन अवधि पर सहमत हुई हैं.

जल्द ही भारत की सड़कों पर दौड़ेगी टेस्ला की कार

टेस्ला का यह ऑफिस यह पुणे इंटरनेशनल हवाई अड्डे से लगभग तीन किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. समझौते के तहत परिसर में पांच कार पार्क और 10 बाइक पार्क भी शामिल हैं. यहां कल्याणी नगर, कोरेगांव पार्क, वाडगांवशेरी और खराडी जैसे आवासीय केंद्रों से आसानी से पहुंचा जा सकता है.

बता दें, 2021 में कंपनी की भारतीय सहायक कंपनी बेंगलुरु में पंजीकृत होने के बाद से ही टेस्ला का भारतीय बाजार में प्रवेश दिलचस्पी का विषय रहा है. टेस्ला ने इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण और ईवी बैटरी के निर्माण के प्रस्ताव के साथ भारत में एक प्रोडक्शन प्लांट का इरादा व्यक्त किया है.

20 लाख रुपये हो सकती है टेस्ला की पहली कार

अमेरिका में पीएम मोदी से मुलाकात के बाद एलन मस्क ने कहा था कि वो भारत के भविष्य को लेकर बेहद उत्साहित हैं और उन्हें लगता है कि पूरी दुनिया के सबसे बड़े देशों में से भारत एक ऐसा देश है, जहां अधिक संभावनाएं हैं. इससे पहले भी Musk कह चुके हैं कि वो भारतीय बाजार में अपनी इलेक्ट्रिक कार टेस्ला को ले जाने को लेकर उत्साहित हैं. रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय बाजार में टेस्ला की पहली कार की कीमत करीब 20 लाख रुपये हो सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *