September 24, 2024

नूंह हिंसा के बाद बड़ा एक्शन, SP वरुण सिंगला को हटाया; अब IPS नरेंद्र बिजारनिया संभालेंगे कमान

0

 नई  दिल्ली

हरियाणा के नूंह में हुई साम्प्रदायिक हिंसा की गाज नूंह के पुलिस अधीक्षक (एसपी) पर गिर गई है। हरियाणा सरकार ने नूंह के एसपी वरुण सिंगला का तबादला कर उन्हें भिवानी का एसपी नियुक्त किया है। उनकी जगह पर आईपीएस नरेंद्र बिजारनिया को नूंह का नया एसपी बनाया गया है। नूंह में हिंसा के दौरान एसपी वरुण सिंगला छुट्टी पर गए हुए थे और गुरुवार को ही छुट्टी से काम पर लौटे थे। दरअसल, नूंह में विश्व हिंदू परिषद द्वाराक 31 जुलाई को निकाली गई बृजमंडल यात्रा को रोके जाने के लिए कथित तौर पर एक धर्म विशेष के लोगों की उपद्रवी भीड़ द्वारा किए गए पथराव और आगजनी के बाद कई जिलों में हिंसा भड़क गई थी। इस हिंसा में दो होम गार्ड्स और एक बजरंग दल कार्यकर्ता और एक इमाम सहित छह लोगों की मौत हो गई है।

पुलिस द्वारा हरियाणा में सांप्रदायिक झड़पों के सिलसिले में कुल 176 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और पांच जिलों में 93 एफआईआर दर्ज की गई हैं, जिनमें नूंह में 46 और गुरुग्राम में 23 एफआईआर शामिल हैं। हरियाणा सरकार ने एक कमेटी का गठन किया है जो राज्य में कानून-व्यवस्था और सांप्रदायिक सद्भाव बनाए रखने के लिए उत्तेजक सामग्री के प्रसार को रोकने के उद्देश्य से सोशल मीडिया मंचों की निगरानी करेगी। गौरतलब है कि हिंसा के बाद अब नूंह में फिलहाल शांति हैं, लेकिन स्थिति अब भी तनावपूर्ण बने हुए हैं। पुलिस और केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों की कई कंपनियां अब भी नूंह में तैनात हैं और फ्लैग मार्च कर लगातार शांति व्यवस्था बनाए रखने का प्रयास कर रही हैं।

हिंसा प्रभावित नूंह से डरे प्रवासी मजदूरों का पलायन
नूंह में सांप्रदायिक हिंसा के मद्देनजर बड़ी संख्या में प्रवासी कामगार या तो डर से अपने गृहनगर जा रहे हैं या काम की तलाश में पड़ोसी राज्य राजस्थान और उत्तर प्रदेश की ओर पलायन कर रहे हैं। मौजूदा स्थिति और कर्फ्यू के कारण पिछले कुछ दिनों से घर के अंदर रहने को मजबूर श्रमिकों और बच्चों सहित उनके परिवारों ने कहा कि वे खाने को मोहताज हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *