September 24, 2024

सीमा हैदर की बस की जांच करने वाला SSB हेड कांस्टेबल सस्पेंड, नेपाल बॉर्डर पर था तैनात

0

नई दिल्ली
सीमा हैदर के पाकिस्तान से भारत आने की पहले अभी भी पूरी तरह से सुलझी नहीं है। सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) इस बात की जांच कर रही है कि आखिर पाकिस्तानी सीमा अपने चार बच्चों के साथ भारत में कैसे दाखिल हुई। खबर आ रही है कि उसने अपने एक हेड कांस्टेबल को निलंबित कर दिया है जिसने भारत-नेपाल सीमा पर उनकी बस की जांच की थी।

सीमा हैदर इस साल भारत आने से पहले ऑनलाइन गेम पबजी के माध्यम से उत्तर प्रदेश के रहने वाले सचिन मीना के संपर्क में आयी। 4 जुलाई को गौतमबुद्ध नगर पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए जाने के बाद उसे एक स्थानीय अदालत ने जमानत दे दी थी। कोर्ट ने फैसला सुनाया था कि वह किसी गलत इरादे से नहीं बल्कि अपने साथी के लिए भारत आई है।

इस पूरे मामले की जांच कर रही केंद्रीय एजेंसियों ने एसएसबी को यह पता लगाने के लिए कहा कि वह कराची से नोएडा पहुंचने के लिए नेपाल के रास्ते आखिर भारत कैसे पहुंची। एएसबी ने 2 अगस्त को एक आदेश जारी किया। इसके मुताबिक, खुनवा चेकपोस्ट पर तैनात एक हेड कांस्टेबल को दोषी ठहराया गया है। आदेश में लिखा है, ''43 बटालियन के हेड कांस्टेबल चंद्र कमल कलिता ने बस में 35 यात्रियों की जांच की थी। उन्होंने खुलासा किया कि सीट नंबर 28 खाली पाई गई। सीट नंबर 37, 38, 39 पर 14, 13 और 8 वर्ष के बच्चे यात्रा कर रहे थे। यह एक और झूठ और छल का खुलासा करता है।''

एसएसबी ने कहा है कि प्रोटोकॉल के तहत सभी 35 यात्रियों की जांच का दावा किया जा रहा है। इसलिए वह यात्रियों को बस से उतारने में विफल रहे हैं। सीमाओं की सुरक्षा की रक्षा करने और भारत के क्षेत्र में अनधिकृत प्रवेश को रोकने के अपने मुख्य कर्तव्य में विफल रहे हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *