September 24, 2024

भारी बारिश के कारण सीएम का दमोह दौरा स्थगित, नरसिंहपुर, सिवनी में रेड अलर्ट

0

भोपाल

प्रदेश के पूर्वी हिस्से में लगातार हो रही बारिश से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। बारिश के कारण सीएम शिवराज सिंह चौहान का दमोह दौरा स्थगित हो गया है। आज सीएम को दमोह के तहसील मैदान में लाड़ली बहना योजना के सम्मेलन में शामिल होना था। तीन गुल्ली से आयोजन स्थल तक उनका एक रोड शो भी था। कार्यक्रम की अगली तारीख अभी तय नहीं है।

भोपाल में शुक्रवार सुबह से बारिश जारी है। जबलपुर, मंडला और डिंडौरी में 2 दिन से लगातार पानी गिर रहा है। बरगी डैम के 21 में से 15 गेट गुरुवार रात 8 बजे खोलने पड़े। उमरिया, अनूपपुर, नरसिंहपुर, डिंडौरी, मंडला, शहडोल जिले में तेज बारिश के कारण शुक्रवार को स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है। टीकमगढ़ के शिव धाम कुंडेश्वर में शुक्रवार सुबह जमडार नदी में डूबने से एक युवक की मौत हो गई। विकास यादव (18) और आदेश विश्वकर्मा (19) नहाते समय डूब गए थे। एक युवक के शव को नदी से बाहर निकाल लिया गया है। दूसरे युवक की तलाश की जा रही है। भिंड में तेज बारिश से सड़कों पर घुटनों तक पानी भर गया है।

सीनियर मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि कम दबाव का सिस्टम नॉर्थ ईस्ट एमपी के रीवा-सतना के ऊपर से गुजर रहा था, जो अब नजदीक आ गया है। इस वजह से पूर्वी हिस्से में भारी बारिश हो रही है। प्रदेश के भोपाल, नर्मदापुरम समेत अन्य संभाग में भी सिस्टम का असर है। शुक्रवार को भी ऐसा ही मौसम बना रहेगा।

जबलपुर में पानी से घिरे 200 लोगों का रेस्क्यू

परियट नदी के पास बसे कंदराखेड़ा गांव में करीब 200 लोग पानी से घिर गए थे। गुरुवार दोपहर रेस्क्यू टीम ने बोट की मदद से लोगों निकाला और सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। यहां 5 युवक नदी में नहाने गए थे, इनमें से 4 किनारे पहुंच गए। एक साथी तेज बहाव में बह गया। उसकी तलाश की जा रही है। गौर नदी का जलस्तर बढ़ने से टापू पर बैठे 7 लोग नदी में फंस गए थे। ग्रामीणों द्वारा सूचना दिए जाने पर रेस्क्यू टीम पहुंची और बोट से लोगों को निकाला। उधर, दमोह जिले के गोरखा गांव में मनरेगा से 2020 में बना तालाब फूट गया, जिससे खेतों में पानी भर गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *