September 24, 2024

‘जलवायु परिवर्तन की चुनौती से निपटने के लिए वैश्विक कार्यवाही की आवश्यकता’

0

इस्लामाबाद
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने कहा है कि जलवायु परिवर्तन की चुनौती से निपटने के लिए समय पर संयुक्त वैश्विक कार्रवाई की आवश्यकता है। पाकिस्तान जलवायु परिवर्तन से दुनिया के सबसे अधिक प्रभावित होने वाले देशों में से एक है। शहबाज ने जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर आयोजित संगोष्ठी को संबोधित करते हुए अंतरराष्ट्रीय समुदाय से जलवायु परिवर्तन के दुष्परिणाम के कारण पाकिस्तान तथा अन्य देशों में बाढ़ जैसे संकट के समय में उनके साथ खड़ा रहने और कठिन परिश्रम करने की अपील की।

 उन्होंने कहा कि पिछले एक साल के दौरान जलवायु परिवर्तन की विभीषिका के कारण एक चौथाई पाकिस्तान बाढ़ में डूबा रहा और लाखों एकड़ में फैले फसलों की बर्बादी सहित बड़े पैमाने पर बुनियादी ढांचे नष्ट हो गए। उन्होंने जलवायु परिवर्तन को लेकर सरकार की ओर से उठाए गए कदम का उल्लेख किया और कहा कि सरकार बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों की पुनर्वास और पुनर्निर्माण पर काम कर रही है।उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान की संघीय कैबिनेट ने हाल ही में एक ऐतिहासिक राष्ट्रीय अनुकूलन योजना 2023 को मंजूरी दी है।

बांग्लादेश के चटगांव में तेज बरसात, अधिकांश हिस्सा जलमग्न

ढाका
 बांग्लादेश के चटगांव शहर का अधिकांश हिस्सा जलमग्न हो गया है। यहां गुरुवार आधीरात से मूसलाधार बारिश हो रही है। सुबह जब लोगों की आंख खुली तो घरों के सामने पानी भरा मिला। शहर के कई हिस्सों को बाढ़ का सामना करना पड़ रहा है। हालात यह हैं कि चटगांव सिटी कॉरपोरेशन के मेयर रेजाउल करीम चौधरी के बहादरहाट स्थित आवास पर पानी घुस गया। मेयर के घर के सामने की सड़क पर जलस्तर घुटनों तक पहुंच गया। बरसात से सबसे अधिक चकताई-खातूनगंज प्रभावित हुए हैं। यहां कई गोदामों में पानी घुस गया है। जलभराव से प्रभावित अन्य स्थानों में बकालिया मिया खान नगर, मास्टरपोल, चौक बाजार, शोलोशहर, हालीशहर, कॉमर्स कॉलेज, छोटा पोल और बड़ा पोल शामिल हैं। चटगांव में एक अगस्त से बरसात हो रही है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *