September 25, 2024

वेस्टइंडीज से हारे दूसरा टी20 तो भारत का नाम जुड़ेगा ये शर्मनाक रिकॉर्ड, क्या टीम इंडिया करेगी पलटवार?

0

नई दिल्ली

भारत और वेस्टइंडीज के बीच 5 मैच की टी20 सीरीज का दूसरा मुकाबला आज यानी 6 अगस्त को गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में खेला जाना है। हार्दिक पांड्या की अगुवाई वाली टीम इंडिया के लिए यह मैच जीतना बेहद जरूरी है। इस मैच में अपना जीत का खाता खोल ना सिर्फ भारत सीरीज में मेजबानों की बरारबी करेगा बल्कि एक शर्मनाक रिकॉर्ड की सूची से भी खुद को दूर रखेगा। यह रिकॉर्ड है वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 में बतौर एशियाई टीम सबसे ज्यादा मैच हारने का। फिलहाल भारत इस सूची में दूसरे पायदान पर है, मगर एक हार टीम इंडिया को संयुक्त रूप से पहले पायदान पर पहुंचा सकती है, वहीं अगर भारत सीरीज में दो और मुकाबले हारता है तो वह सीरीज गंवाने के साथ इस सूची के टॉप पर पहुंच जाएगा।

बतौर एशियाई टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे अधिक टी20 मुकाबले अभी तक बांग्लादेश ने हारे हैं। विंडीज ने इस टीम को क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में अभी तक 9 बार शिकस्त दी है, वहीं भारत को उन्होंने 8 मुकाबले हराए हैं। अगर टीम इंडिया को इस सीरीज में वेस्टइंडीज एक और बार धूल चटाने में कामयाब रहती है तो टीम इंडिया इस सूची में संयुक्त रूप से पहले पायदान पर पहुंच जाएगी। बता दें, वेस्टइंडीज ने पाकिस्तान को अभी तक टी20 में सिर्फ 3 बार हराया है।

वेस्टइंडीज की टी20 में एशियाई टीमों पर सर्वाधिक जीत-

बांग्लादेश- 9
भारत- 8
श्रीलंका- 7
अफगानिस्तान- 4
पाकिस्तान- 3

सीरीज में 0-1 से पिछड़ रहा है भारत

5 मैच की इस टी20 सीरीज का पहला मैच गंवाने के बाद भारत 0-1 से पिछड़ रहा है। ब्रायन लारा स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में टीम इंडिया की गेंदबाजी तो शानदार रही, मगर बल्लेबाजों ने बुरी तरह से निराश किया। टीम इंडिया निर्धारित 20 ओवर में 150 रन बनाने में नाकामयाब रही और टीम को 4 रनों से हार का सामना करना पड़ा। ऐसे में दूसरे टी20 में भारतीय बैटिंग ऑर्डर में कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *