September 25, 2024

संसद में होगी राहुल गांधी की वापसी? INDIA ने बुलाई बैठक, हंगामा तय

0

नई दिल्ली
संसद के मॉनसून सत्र का आखिरी सप्ताह आज से शुरू हो रहा है। यह सप्ताह भी गहमागहमी वाला रह सकता है। सबकी नजरें इस बात पर टिकी हैं कि क्या सुप्रीम कोर्ट द्वारा राहुल गांधी की सजा पर रोक लगाए जाने के बाद उनकी आज संसद में वापसी होगी। अगर ऐसा नहीं होता है तो लोकसभा में भी विपक्ष हंगामा कर सकताहै। इसके अलावा राज्यसभा में दिल्ली विधेयक को लेकर हंगामा तय है। आज यह विधेयक राज्यसभा में चर्चा के लिए पेश किया जाएगा। विपक्षी गठबंधन INDIA ने सदन की कार्यवाही से पहले बैठक बुलाई है। संसद के सभी लाइव अपडेट्स के लिए आप जुड़े रहिए हमारे साथ।

 AAP ने सांसदों को जारी किया व्हिप
दिल्ली सेवा विधेयक के राज्यसभा में सूचीबद्ध किए जाने के बाद आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने अपने सांसदों को व्हिप जारी किया है। आम आदमी पार्टी ने सभी राज्यसभा सांसदों को 7 व 8 अगस्त को राज्यसभा में उपस्थित रहने के लिए तीन लाइन का व्हिप जारी किया है। आप और कांग्रेस के बाद इस विधेयक का विरोध कर रही दूसरी विपक्षी पार्टियां भी व्हिप जारी कर सकती हैं।
राज्यसभा में बहस की शुरुआत कांग्रेस करेगी। पार्टी के एक नेता के मुताबिक, चर्चा में अभिषेक मनु सिंघवी, पी चिदंबरम और रणदीप सुरजेवाला हिस्सा ले सकते हैं। आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के अलावा इंडियन नेशनल डेवलेपमेंटल इंक्लूसिव एलांयस के दूसरे घटकदल भी विधेयक का विरोध कर रहे हैं। इस मुद्दे पर आप पार्टी को भारत राष्ट्र समिति का भी समर्थन हासिल है।

आज के लिए ये विधेयक सूचीबद्ध
वन (संरक्षण) संशोधन विधेयक, जैव विविधता (संशोधन) विधेयक, बहु-राज्य सहकारी सोसायटी (संशोधन) विधेयक और अंतर-सेवा संगठन (कमान, नियंत्रण और अनुशासन) विधेयक जैसे महत्वपूर्ण विधेयक बिना किसी खास चर्चा के पारित कर दिए गए। सरकार ने लोकसभा में सोमवार को चर्चा और पारित किये जाने के लिए डिजिटल व्यक्तिगत डेटा संरक्षण विधेयक, 2023, अनुसंधान राष्ट्रीय शोध फाउंडेशन विधेयक, 2023, फार्मेसी (संशोधन) विधेयक, 2023 और मध्यस्थता विधेयक, 2023 सूचीबद्ध किए हैं।

क्या जाएगी रामशंकर कठेरिया की सदस्यता
इटावा से भाजपा सांसद रामशंकर कठेरिया को 12 साल पहले आगरा में दंगा भड़काने के मामले में सजा सुनाई गई है। वहीं रविवार को वह इटावा रेलवे स्टेशन के रीडिवेलपमेंट कार्यक्रम में मौजूद थे। उन्होंने जनसभा को संबोधित भी किया। हालांकि यहां मौजूद कार्यकर्ताओं के मन में कठेरिया को लेकर यह संदेह जरूर था कि तीन बार के सांसद अब आगे चुनाव लड़ पाएंगे या नहीं। सूत्रों का कहना है कि कठेरिया ने बाद में अपने खास कार्यकर्ताओं से अलग से मुलाकात की और कहा कि वह इस फैसले को अदालत में चुनौती देंगे।

लोकसभा में पारित हो चुके हैं 12 विधेयक
लोकसभा ने मॉनसून सत्र के दौरान अब तक 15 विधेयक पारित किए हैं, जिनमें से 13 विधेयक 26 जुलाई को अविश्वास प्रस्ताव को चर्चा के लिए स्वीकार किए जाने के बाद पारित किए गए। जबकि, राज्यसभा ने सत्र के दौरान अब तक 12 विधेयक पारित किए हैं, इनमें से नौ विधेयक दोनों सदनों से पारित हुए हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *