September 27, 2024

दिल्ली में 3 रेलवे स्टेशन बनेंगे हाईटेक, 424 करोड़ होंगे खर्च

0

नईदिल्ली

 424 करोड़ रुपये से अब दिल्ली कैंट, नरेला और सब्जी मंडी रेलवे स्टेशन की सूरत पूरी तरह से बदल जाएगी। अमृत भारत रेलवे स्टेशन योजना के तहत सोमवार को दिल्ली कैंट रेलवे स्टेशन पर तीनों स्टेशनों के रीडिवेलपमेंट के कार्य का शुभारंभ किया गया है। कार्यक्रम का शुभारंभ केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी, रामदास अठावले और दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना ने किया। इस दौरान स्टेशन पर लोगों की भारी भीड़ रही।

सब्ज़ी मंडी रेलवे स्टेशन पर बनेगा स्काईवॉक
सब्जी मंडी रेलवे स्टेशन पर दो प्लैटफॉर्म की सुविधा है, जहां रोजाना करीब 50 हजार यात्री आते हैं। इस स्टेशन पर लगभग 50 ट्रेनों का ठहराव है। अमृत भारत रेलवे स्टेशन योजना के तहत 27 करोड़ की लागत से इसे रीडिवेलप किया जाएगा। अधिकारियों के मुताबिक, यात्रियों की एंट्री के लिए प्रताप नगर की तरफ से एक स्काईवॉक बनाया जाएगा, जो सीधे टिकट काउंटर के पास जुड़ेगा। इसके अलावा यहां दो प्लैटफॉर्म और तीन रेलवे लाइन अगल से बनाई जाएंगी।

12 मीटर चौड़ा एक फुटओवर ब्रिज का निर्माण भी होगा। साथ ही नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की तर्ज पर यहां पार्सल बुकिंग के लिए भी सुविधा शुरू की जाएगी। यात्रियों के ठहरने के लिए दो एसी वेटिंग रूम, सुपरिंटेंडेंट रूम, बुकिंग रूम, एस्केलेटर, पार्किंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। दावा है कि इस रीडिवेलपमेंट की वजह से सबसे ज्यादा फायदा संजय नगर, शक्ति नगर, बर्फखाना, कमला नगर, रूप नगर और आसपास के इलाकों में रहने वाले लोगों को होगा।

समय की होगी बचत, सीधे प्लैटफॉर्म पर होगी इंट्री
इस योजना के तहत दिल्ली कैंट रेलवे स्टेशन को 371 करोड़ की लागत से नया रूप दिया जाएगा। स्टेशन पर एंट्री और एग्जिट आसान बनाने के लिए जेल रोड फ्लाईओवर से जोड़कर एक किलोमीटर तक एक एलिवेटेड रोड बनाई जाएगी, जो यू के आकार की होगी। इस एलिवेटेड रोड के जरिए तीन अलग-अगल ब्लॉक बनाए जाएंगे।

जिससे यात्री सीधे स्टेशन के प्लैटफॉर्म में एंट्री कर सकेंगे। साथ ही इस एलिवेटेड रोड पर 15 लिफ्ट भी बनाईं जाएंगी। यात्रियों को गाड़ी खड़ा करने के लिए पांच फ्लोर तक अलग से पार्किंग एरिया बनाया जाएगा। इसके अलावा हाइटेक टॉयलेट, वेटिंग रूम और खाने के लिए फूड कोर्ट भी बनाए जाएंगे।

पालम स्टेशन को भी डिवेलप करने की मांग
दिल्ली कैंट रेलवे स्टेशन पर ढोल नगाड़े के साथ तीनों स्टेशनों के रीडिवेलपमेंट के काम का शुभारंभ हुआ। इस मौके पर दैनिक यात्री संघ पालम के पदाधिकारियों ने डीआरएम को एक पत्र सौंपा। संघ के सचिव बालकृष्ण अमरसरिया ने बताया कि दिल्ली कैंट की तर्ज पर पालम रेलवे स्टेशन को भी डिवेलप किया जाए। क्योंकि यात्रियों को पालम से दिल्ली कैंट आकर ट्रेन पकड़नी पड़ती है, जिससे यात्रियों को काफी दिक्कत होती है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *