September 27, 2024

डुमरी विधानसभा में उपचुनाव की तैयारी जोरों, तारीख का ऐलान जल्द, मुख्यंमत्री ने दिए हैं कई सौगात

0

रांची

डुमरी विधानसभा में उपचुनाव की तैयारी जोरों पर है। राजनीतिक दल अपनी- अपनी ताकत झोंक रहे हैं। चुनाव आयोग जल्द ही तारीख का ऐलान करेगा। नियमों के अनुसार कोई भी विधानसभा सीट छह महीने से ज्यादा खाली नहीं रह सकती। मंत्री जगरनाथ महतो के निधन के बाद से यह सीट खाली है।

छह अप्रैल का हुआ था जगरनाथ महतो का निधन, उसके बाद से खाली है यह सीट

छह अप्रैल को शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो का निधन हो गया था। इसके बाद से ही इस सीट पर चुनाव कौन लड़ेगा इसे लेकर चर्चा तेज थी। शुरुआत में जगरनाथ महतो के बेटे अखिलेश महतो का नाम सामने आया, फिर जानकारी सामने आयी की उनकी उम्र अभी कम है तो जगनाथ महतो की पत्नी बेबी देवी का नाम सामने रखा गया। उन्हें मंत्री पद की शपथ दिलाई गयी।

मुख्यमंत्री का पूरा फोकास, कई योजनाओं का ऐलान
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन विधानसभा के उपचुनाव के मद्देनजर लगातार यहां का दौरा कर रहे हैं। जिले के कई योजनाओं का ऐलान कर रहे हैं। सीएम ने तीन कार्यक्रम कर इन इलाकों मे लाखों की संपत्ति का वितरण किया है, कई महत्वपूर्ण योजनाओं का ऐलान किया है। इन कार्यक्रम में सीएम लगातार 1932 आधारित स्थानीय नीति का भी जिक्र कर रहे हैं। बोकारो में जगरनाथ महतो के नाम से मेडिकल कॉलेज खोलने का ऐलान किया गया है। इन कार्यक्रम में झामुमो के कार्यकर्ता हिस्सा ले रहे हैं, इन इलाके में कार्यकर्ताओं का सक्रिय होना और योजनाओं का ऐलान साफ संकेत दे रहा है कि झामुमो अभी से इस सीट पर अपनी मजबूत दावेदारी पेश कर रहा है।

पांच अक्टूबर से पहले चुनाव कराना जरूरी
पांच अक्टूबर से पहले चुनाव कराना जरूरी है। ऐसे में चुनाव आयोग जल्द ही तारीख का ऐलान कर सकता है। चर्चा तेज है कि देशभर की खाली पड़ी सीटों पर चुनाव आयोग एक साथ चुनाव करा सकता है। चुनाव की घोषणा से मतदान के बीच 45 से 30 दिनों का अंतर होता है। चर्चा है कि 14 अगस्त तक चुनाव का ऐलान हो सकता है। चुनाव आयोग ने डुमरी उपचुनाव कराने के लिए तैयारी पूरी कर ली है।

चुनाव आयोग की तैयारी है पूरी
वीवी पैड और वोटिंग यूनिट गिरिडीह और बोकारो जिला मुख्यालय में पहुंचा दी गयी है। 1500 वीवी पैड और एक हजार वोटिंग यूनिट की सहायता से चुनाव होगा।चुनाव आयोग पूरी तरह तैयार है। मतदान के दौरान इस्तेमाल होनेवाली स्याही और अन्य आवश्यक चीजों का इंतजाम कर लिया गया है। इस सीट से जगरनाथ महतो के परिवार को कौन टक्कर देगा इसे लेकर तस्वीर अब तक साफ नहीं है। झारखंड मुक्ति मोरचा ने जगरनाथ महतो की पत्नी को अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है। भाजपा और उसके सहयोगी दल अबतक किसी एक नाम पर फैसला नहीं ले सकें हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *