September 28, 2024

पाक की लड़खड़ाती अर्थव्यवस्था के बीच एक और बुरी खबर, अब इस दिग्गज कार कंपनी ने बंद किए अपने डीलरशिप

0

कराची
पाकिस्तान की हालत लगातार बिगड़ती जा रही है, लड़खड़ाती अर्थव्यवस्था… कर्ज का बोझ और राजनीतिक अस्थिरता ने इस मुल्क के कारोबार को बुरी तरह प्रभावित किया है. मुफलिसी के अंधेरे में जीते पाकिस्तान के ऑटो सेक्टर की रफ्तार भी धीमी पड़ चुकी है. हालात ये हो गई है कि, दिग्गज वाहन निर्माता कंपनियां अब इस मुल्क से अपना कारोबार समेटने की तैयारी में हैं.

हाल ही में आयात प्रतिबंधों का हवाला देते हुए पाकिस्तान सुजुकी मोटर कंपनी लिमिटेड (PSMC) ने 22 जून से 8 जुलाई तक पाकिस्तान में अपने कार और बाइक प्लांट बंद रखने का फैसला किया था. अब साउथ कोरियन कार निर्माता कंपनी Kia ने भी देश में अपने कुछ डीलरशिप पर ताला लगाने की घोषणा की है. किआ मोटर पाकिस्तान ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल के माध्यम से इस बात की घोषणा की है कि, "कंपनी देश के चार डीलरशिप में ऑपरेशन बंद करने का फैसला किया है.''

बंद हुए ये 4 डीलरशिप:

  •     किआ मोटर्स हन्ना लेक, क्वेटा
  •     किआ मोटर्स चेनाब, गुजरात
  •     किआ मोटर्स अवेन्यू, डेरा गाज़ी ख़ान
  •     किआ मोटर्स गेटवे, मर्दान

Kia का पाकिस्तान में करोबार:

बता दें कि, Kia Motors ने पाकिस्तान में भारत से पहले एंट्री की थी. पाकिस्तान में ये ब्रांड 90 के दशक से कारोबार करता आ रहा है. 1994-95 के दौरान 'नया दौर मोटर्स' ने किआ के Pride और Ceres जैसी कारों को लॉन्च किया था. इसके बाद दीवान फारूक मोटर कंपनी लिमिटेड (DFML) ने दिसंबर 1998 में हुंडई और किआ के साथ पाकिस्तान में वाहनों को असेंबल करने और बेचने के लिए समझौते किए.

उस वक्त सिंध के ग्रामीण सुजावल इलाके में 1.8 अरब रुपये की लागत से कार असेंबलिंग प्लांट शुरू किया गया, यह प्लांट 7 महीने में बनकर तैयार हुआ था. यह पाकिस्तान का पहला ऑटोमोबाइल प्लांट था, जिसमें रोबोटिक पेंट मशीनें थीं. प्रति वर्ष 10,000 वाहन बनाने की क्षमता के साथ, DFML ने 2000 और 2011 के बीच 95,429 वाहनों का उत्पादन किया, जिसमें किआ स्पेक्ट्रा, स्पोर्टेज और हुंडई की सैंट्रो जैसी कारें शामिल थीं. इसने 50,000 शेहज़ोर ट्रक भी बेचे, जो अभी भी एक टन-ट्रक सेग्मेंट में काफी मशहूर है.

मौजूदा स्थिति:  

इसके बाद 2017 में कंपनी ने किआ लक्की मोटर पाकिस्तान के साथ मिलकर ज्वाइंट वेंचर शुरू किया. साल 2020 में इसका नाम बदलकर लक्की मोटर कॉर्पोरेशन कर दिया गया. कंपनी द्वारा चारों डीलरशिप के बंद किए जाने के बाद इस समय Kia पाकिस्तान के 17 शहरों में 31 डीलरशिप का संचालन करती है. वहीं भारत की बात करें तो Kia की मौजूदगी देश के 225 शहरों में है जहां पर 330 से ज्यादा डीलरशिप हैं. कंपनी इस समय पाकिस्तान में कुल 5 गाड़ियों की बिक्री करती है, जिसमें पिकांटो, स्टॉनिक, स्पोर्टेज, सॉरेंटो और कार्निवाल शामिल हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *