September 29, 2024

महिला क्रिकेटर की पीएम मोदी ने तारीफ की, कहा- उनके चेहरे पर है पहाड़ों की मुस्कान, लेकिन स्विंग है खतरनाक

0

नई दिल्ली
भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने राष्ट्रमंडल खेल 2022 में इतिहास रच दिया। भले ही वे फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार गईं, लेकिन उन्होंने प्रतियोगिता में रजत पदक जीता, इस प्रकार राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट में भारत का ये पहला पदक रहा। रजत पदक जीतने वाली भारतीय महिला टीम के नायकों में से एक निश्चित रूप से तेज गेंदबाज रेणुका सिंह भी थीं।

रेणुका सिंह प्रतियोगिता में सबसे अधिक विकेट लेने वाली गेंदबाज थीं, जिन्होंने पांच मैचों में 5.47 की प्रभावशाली इकॉनमी रेट से 11 विकेट लिए थे। इसमें ऑस्ट्रेलिया और बारबाडोस के खिलाफ दो ग्रुप मैचों में दो बार चार विकेट लेने का कमाल भी शामिल है। वो झूलन गोस्वामी के बाद टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में एक मैच में चार विकेट लेने वाली वो दूसरी भारतीय महिला तेज गेंदबाज भी बनीं।

रेणुका सिंह के इस प्रभावशाली प्रदर्शन से पीएम मोदी भी काफी प्रभावित हुए और उन्होंने 13 अगस्त को राष्ट्रमंडल खेलों के दल के सम्मान के दौरान उनकी काफी प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि रेणुका सिंह का प्रदर्शन भारत की अधिक से अधिक युवा लड़कियों को खेल को करियर के रूप में लेने के लिए प्रोत्साहित करेगा। पीएम मोदी ने अपने स्पीच में कहा था कि इस इवेंट में हर भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा था। रेणुका सिंह के बारे में उन्होंने कहा कि उनके स्विंग का किसी भी अन्य देश के बल्लेबाजों को कोई जवाब नहीं था।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि राष्ट्रमंडल खेलों में शीर्ष विकेट लेने वालों में शामिल होना कोई छोटी उपलब्धि नहीं है। उनके चेहरे पर शिमला की शांति और पहाड़ों की मुस्कान है लेकिन उसकी आक्रामकता शीर्ष बल्लेबाजों को मुश्किल में डाल देती है। इस तरह का प्रदर्शन निश्चित रूप से दूर-दराज की बेटियों को बड़ा सपना देखने के लिए प्रोत्साहित करेगा। आपको बता दें कि महिला टीम ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में काफी अच्छा प्रदर्शन करते हुए फाइनल में जगह बनाई थी, लेकिन इस टीम को ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *