September 29, 2024

भारत सरकार के संयुक्त सचिव ने की पीएम स्वनिधि की समीक्षा

0

भोपाल

आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय के संयुक्त सचिव और वित्तीय सलाहकार संजीत ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की समीक्षा की। संजीत ने कहा कि पीएम स्वनिधि योजना के क्रियान्वयन में मध्यप्रदेश अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। नगरीय निकाय और बैंकों के संयुक्त प्रयासों से इस दिशा में और बेहतर कार्य किया जा सकता है।

संयुक्त सचिव ने बैंक प्रतिनिधियों से कहा कि पीएम स्वनिधि के तहत आने वाले आवेदनों को छोटे मोटे कारणों से निरस्त न करें, बल्कि स्थानीय निकायों के साथ मिलकर मामले सुलझायें। मिशन मोड में कार्य करते हुए हितग्राहियों को ऋण चुकाने के लिए प्रेरित करें। साथ ही हितग्राहियों को ऋण की दूसरी और तीसरी किश्त लेने के लिए भी प्रेरित करें। संजीत ने बैंक अधिकारियों से वन टू वन चर्चा भी की।

आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास भरत यादव ने कहा कि पीएम स्वनिधि योजना के लिए नये पंजीयन करने निकाय बैंकों के साथ समन्वय कर शिविर लगायें। इन शिविरों में बैंक द्वारा लौटाये गए आवेदनों एवं लंबित आवेदनों का निराकरण किया जाये। यादव ने बैंकों के वरिष्ठ अधिकारियों को सुझाव दिया की प्रत्येक शाखा में एक अधिकारी अधिकृत करें जो पीएम स्वनिधि से संबंधित मामलों का समाधान करेगा। समस्त नगर निगमों के आयुक्त, संभागीय संयुक्त संचालक और डूडा के अधिकारी वर्चुअल माध्यम से जुड़े रहे। बैठक में अपर आयुक्त कैलाश वानखेड़े एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *