September 29, 2024

वैश्विक महामारी के दौरान जरूरत से ज्यादा तुअर दाल खरीदने से गोवा सरकार को 1.91 करोड़ रुपये का नुकसान

0

पणजी
गोवा सरकार ने कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौरान लोगों को वितरित करने के लिए तुअर दाल या अरहर की दाल की खरीद पर 1.91 करोड़ रुपये का ''निरर्थक व्यय'' किया।कैग की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई।

भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) की 2021 की एक रिपोर्ट  राज्य विधानसभा में पेश की गई।

रिपोर्ट के अनुसार, 400 मीट्रिक टन (एमटी) तुअर की दाल खरीदी गई, जो नागरिकों को इसके वितरण के लिए आवश्यक मात्रा से अधिक थी। 240 मीट्रिक टन से अधिक दाल वितरित नहीं की गई। बाद में वह बिल्कुल खराब हो गई और मवेशियों के खाने लायक भी नहीं रही।

कैग के अनुसार, राज्य में जरूरत से ज्यादा तुअर दाल खरीदने के कारण राज्य नागरिक आपूर्ति विभाग को 1.91 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ।

भारत ''वृद्धि का प्रतीक'' बनकर उभरा,सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था बना रहेगा:  चेयरमैन संजीव पुरी

नई दिल्ली
 विभिन्न कारोबार से जुड़े समूह आईटीसी लिमिटेड के चेयरमैन संजीव पुरी ने कहा कि भारत ऐसे समय में ''वृद्धि का प्रतीक'' बनकर उभरा है जब दुनिया सभी प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं की वृद्धि को प्रभावित करने वाली गंभीर समस्याओं से जूझ रही है।

पुरी ने कहा, ‘‘यह ऐसे समय में हो रहा है जब सभी प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं की वृद्धि को प्रभावित करने वाले गंभीर समस्याओं से दुनिया जूझ रही है। बहुसंकट और अनिश्चितता के इस माहौल में भारत वृद्धि का प्रतीक बनकर उभरा है और इस साल दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली प्रमुख अर्थव्यवस्था बना रहेगा।''

उन्होंने कहा कि भारत की मजूबत वृद्धि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार द्वारा किए गए नीतिगत उपायों का प्रमाण है।

साथ ही पुरी ने कहा कि दैनिक उपयोग की वस्तुओं (एफएमसीजी) के कारोबार में वृद्धि की अपार संभावनाएं हैं।

आईटीसी लिमिटेड की 112वीं वार्षिक आम बैठक में पुरी ने कहा कि एफएमसीजी ब्रांडों को कई देशों में निर्यात किया जा रहा है और लोगों की बढ़ती प्रति व्यक्ति आय के कारण व्यापार क्षेत्र में वृद्धि की अपार संभावनाएं हैं।

पुरी ने कहा, ‘‘एफएमसीजी कारोबार के लिए आईटीसी की अगली रणनीति भविष्य के लिए एक मंच तैयार करना है। फिलहाल 25 से अधिक ब्रांडों के साथ वार्षिक उपभोक्ता खर्च करीब 29,000 करोड़ रुपये है।''

 

ऑलकार्गो लॉजिस्टिक्स लिमिटेड का पहली तिमाही में शुद्ध लाभ 54 प्रतिशत घटा

मुंबई
 भारतीय रसद कंपनी ऑलकार्गो लॉजिस्टिक्स लिमिटेड का चालू वित्त वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही में एकीकृत शुद्ध लाभ 54 प्रतिशत की गिरावट के साथ 119 करोड़ रुपये रहा।

कंपनी का पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में शुद्ध मुनाफा 260 करोड़ रुपये था।

ऑलकार्गो लॉजिस्टिक्स लिमिटेड की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, समीक्षाधीन अवधि में कंपनी का राजस्व 40 प्रतिशत गिरकर 3,271 करोड़ रुपये रहा। पिछले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में यह 5,474 करोड़ रुपये था।

बयान के अनुसार, कमजोर व्यापक आर्थिक दृष्टिकोण का असर वैश्विक व्यापारिक गतिविधियों पर पड़ा है।

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed