September 29, 2024

शासकीय यूनानी चिकित्सा महाविद्यालय में 3 स्मार्ट क्लॉस-रूम

0

भोपाल

भोपाल के आयुष परिसर स्थित हकीम सैयद जिया उल हसन सरकारी महाविद्यालय में यूनानी चिकित्सा की अध्ययन व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिये महाविद्यालय के 3 क्लॉस-रूम को स्मार्ट क्लॉस के रूप में परिवर्तित किया गया है।

स्मार्ट क्लॉस-रूम बन जाने से विद्यार्थियों को प्लोचार्ट और ऑडियो-विजुअल के जरिये यूनानी चिकित्सा की पढ़ाई रोचक तरीके से दी जा रही है। इस व्यवस्था में चिकित्सा से संबंधित व्यावहारिक ज्ञान को प्रभावी तरीके से विद्यार्थियों को दिखाये जाने की सुविधा है। महाविद्यालय में अब 2 और नये क्लॉस-रूम को स्मार्ट क्लॉस के रूप में परिवर्तित किया जा रहा है।

"मेरी माटी-मेरा देश''

सरकारी यूनानी चिकित्सा महाविद्यालय में आज "मेरी माटी-मेरा देश'' कार्यक्रम के तहत महाविद्यालय परिसर में विद्यार्थियों ने एलोवीरा, तुलसी, अर्जुन सहित अन्य औषधीय पौधे रोपे। विद्यार्थियों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति सजग रहने की शपथ दिलाई गई।

फार्माकोविजिलेंस की कार्यशाला

यूनानी महाविद्यालय में केन्द्रीय आयुष मंत्रालय के सहयोग से फार्माकोविजिलेंस कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इस कार्यक्रम में औषधियों से स्वास्थ्य पर होने वाले प्रतिकूल प्रभावों की मॉनिटरिंग एवं रिपोर्टिंग की जाती है। इसके विश्लेषण के बाद रोगियों को सुरक्षित और दुष्प्रभाव रहित स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। इस कार्यशाला के माध्यम से चिकित्सकों और पैरा-मेडिकल स्टॉफ को फार्माकोविजिलेंस तकनीक की जानकारी भी दी जाती है। यूनानी महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. श्रीमती महमूदा बेगम ने बताया कि यूनानी महाविद्यालय परिसर में निर्माणाधीन 180 सीटर कन्या छात्रावास अगस्त माह अंत तक पूरा कर लिया जायेगा। सितम्बर माह से प्रस्तावित नये शिक्षण सत्र में प्रवेश लेने वाली छात्राओं को आवासीय सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *