September 30, 2024

“थानामंडी का तिरंगा सम्मान: युवाओं की तिरंगा यात्रा ने बढ़ायी स्वतंत्रता दिवस की शान “

0

“लगभग 12 शैक्षणिक प्रतिष्ठानों के एक हजार से अधिक छात्रों ने ‘हर घर तिरंगा’ यात्रा में भाग लिया।”

बेंगलुरु, 14 अगस्त: जम्मू और कश्मीर के थानामंडी तहसील के इतिहास में एक अभूतपूर्व घटना को चिह्नित करते हुए “तिरंगा यात्रा – हर घर तिरंगा” में 12 शैक्षणिक संस्थानों के 1000 से अधिक युवाओं का एक विशाल समूह शामिल हुआ, जिन्होंने 12 अगस्त को एक लंबे जुलूस में भाग लिया।

यह स्मरणीय यात्रा भारत के 77वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में आर्ट ऑफ लिविंग द्वारा आयोजित की गई थी। इस यात्रा ने युवा नागरिकों को राष्ट्र के प्रति अपने गहरे प्रेम और सम्मान को मुखर रूप से व्यक्त करने के लिए एक मंच प्रदान किया।

आयोजन के दौरान एक विशेष कार्यक्रम में आर्ट ऑफ लिविंग के युवा नेतृत्व प्रशिक्षण कार्यक्रम की छात्राओं के प्रदर्शन ने दर्शकों का दिल जीत लिया। जुलूस में शामिल एक छात्रा मुस्कान ने कहा, “हम इस आयोजन को लेकर बेहद उत्साहित और आशान्वित हैं। यह हमारे लिए एकजुट होने और स्वतंत्रता दिवस मनाने का एक शानदार अवसर है।

आर्ट ऑफ लिविंग ने विविध सामाजिक चुनौतियों का समाधान सुझाया है।‘कौशल विकास कार्यक्रम’ युवाओं को मोबाइल मरम्मत, सौर पैनल स्थापना और इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे क्षेत्रों में प्रशिक्षण देकर रोजगार सुनिश्चित करता है और उद्योगशीलता को बढ़ावा देकर सशक्त बनाता है। ‘प्राकृतिक खेती कार्यक्रम’ पर्यावरण-अनुकूल खेती को बढ़ावा देता है, रसायन मुक्त फसलों पर जोर देता है और मिट्टी के स्वास्थ्य को बहाल करता है, जिससे पारिस्थितिक और आर्थिक दोनों लाभ मिलते हैं। ‘जेल स्मार्ट कार्यक्रम’ कैदियों के पुनर्वास, उनके मानसिक कल्याण को बढ़ावा देने और समाज में उनके सकारात्मक पुन: एकीकरण को सुनिश्चित करने पर केंद्रित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *